What is Linux Know About Linux

What is Linux Know About Linux : लिनक्स होता क्या है जाने हिंदी में

What is Linux Know About Linux: आप सभी को तो पता होगा कि आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में प्रतिदिन नए-नए इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में आते जा रहे हैं इससे हमारे जीवन पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है क्योंकि लोग जो है वह संचार और रोजगार के डिवाइस बनाने में जुड़ गए हैं।

नए-नए डिवाइस आने से बाजार में एक नई क्रांति का उदय हुआ है जिससे काफी लोग विकसित हुए और उनसे परिचित हुए वह वास्तव में एक प्रकार का मिनी कंप्यूटर की तरह है। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रम भी देखने को मिला है तो आज के इस पोस्ट के जरिए आप सभी को लिनक्स के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं कि आखिर में लिनक्स होता क्या है और इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं इसलिए जानते हैं हिंदी में

What is Linux Know About Linux

इस भर्ती टेक्नोलॉजी और डिजिटल दुनिया में बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम आज उपलब्ध है जो इस प्रकार से हैं। जैसे एंड्रॉयड, ios, windows, आदि। इसके अलावा एक और ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किया जाता है और उस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम है। लिनक्स

लिनक्स का निर्माण बहुत साल पहले सन 1990 ईस्वी में किया गया था। यानी आज से करीब एक किस वर्ष पहले नीरज का निर्माण हो चुका था और तभी से ही यह नक्शा डिजिटल के दुनिया में बाजार पर राज कर रहा है चाहे वह किसी भी प्रकार का डिवाइस क्यों ना हो। जैसे सुपर कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर, स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, स्मार्ट टीवी, डिजिटल बोर्ड इत्यादि।

लिनक्स होता क्या है।

एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिस प्रकार से विंडोज और ios एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह अपने यूजर को कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच एक आसानी से बातचीत करने की प्रक्रिया है। यानी आसान भाषा में बोला जाए तो यह कंप्यूटर की भाषा को समझने वाला एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।

1. OS  एक प्रकार का सॉफ्टवेयर का संग्रह है जो कंप्यूटर के संसाधनों का प्रबंध करता है और कंप्यूटर के प्रोग्राम के लिए सामान्य सेवा प्रदान करता है। Computer software OS के बिना कार्य नही करती है।

2. एक प्रकार का सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है जो किसी भी गिफ्ट ऑफ और लैपटॉप के साथ जुड़कर हार्डवेयर को संचालन करने का कार्य करता है।

3. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम एक बहुत ही प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम है जो अपनी नजर को फ्री में यानी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्रदान करता है जिसका मतलब आप बिना पैसा लगाए आप लिनक्स को आसानी से यूज कर सकते हैं।

4. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण खासकर पर्सनल कंप्यूटर के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में इसे सभी के लिए बना दिया गया। यानी कहा जाए तो यह सभी प्रकार के डिवाइस के लिए बना दिया गया।

5. दोस्तों लिनक्स से पहले यूनिक्स बाजार में आया था। और इसी के वजह से यह दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम आपस में मिलते जुलते हैं इसका सबसे अधिक इस्तेमाल सर्वर और कंप्यूटर में किया जाता है।

लिनक्स का निर्माण किसने और कब किया।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण सन 1990 में किया गया था। इसका निर्माण लाइंस टोरवाल्ड्स के द्वारा बनाया गया था।

जब लिनक्स डी’एलसिंकी विश्वविद्यालय के एक छात्र थे। फिर उन्होंने Minux नामक एक अद्वितीय ऑपरेटिंग सिस्टम के एक संस्करण का उपयोग किया। जब लिनक्स और कुछ उपयोगकर्ताओं ने पाया है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम मिनक्स में बदलाव करके बेहतर तरीके से काम कर सकता है। जब तक कि इसके निर्माता एंड्रयू टैननबाम ने मिनक्स को बदलने और सुधारने के लिए कहा कि यह परिवर्तन आवश्यक नहीं है।

और उसने नहीं बदला कि यह समय था। जब लिनक्स ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने का फैसला किया है। जो उपयोगकर्ता टिप्पणियों और सुधारों के सुझाव को ध्यान में रखते हैं।लिनक्स सी प्रोग्रामिंग भाषा का छात्र था।

What is Linux Know About Linux

तो वह सी भाषा में कोड लिखना शुरू किया। लिनक्स, ओएस कोड को भाषा में लगभग 95% सी लिखा गया था और बाकी कोडिंग ने इसे विधानसभा और अन्य भाषाओं की भाषा में लिखा था,

कोडिंग तैयार करने के बाद, लिनक्स ने यह ऑपरेटिंग सिस्टम किया लिनक्स का नाम उनके पहले नाम या यूनिक्स में जोड़ा गया था। लिनक्स अद्वितीय था। इसलिए, कई कार्य केवल एक के समान हैं। लिनक्स और यूनिक्स कई मायनों में समान हैं। लेकिन यूनिक्स मुफ्त नहीं है जबकि लिनक्स मुफ्त में उपलब्ध है।

इसके अलावा, लिनक्स कंप्यूटर के लिए एक बहुत ही विश्वसनीय ऑपरेटिंग सिस्टम है, क्योंकि यह अच्छी सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है। जो फ़ाइल और उपयोगकर्ता डेटा को अच्छी तरह से रखने की सुविधा देता है। जैसे – पासवर्ड सुरक्षा और नियंत्रण तक

कितने लिनक्स घटक हैं।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के 3 मुख्य घटक हैं।

सामग्री, नाभिक, शेल, सिस्टम उपयोगिता उनका काम क्या है और यह लिनक्स के लिए महत्वपूर्ण क्यों है। जानना

सामग्री – पहला घटक है। वे उपकरण जिनमें परिधीय उपकरण जैसे रैम, हार्डिसक ड्राइव और सीपीयू लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक साथ एक हार्डवेयर परत बनाते हैं।

कोर – नाभिक लिनक्स का मुख्य हिस्सा है। वह इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी मुख्य गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है। यह आंतरिक उपकरणों के साथ सीधे दिलचस्प है। कर्नेल सिस्टम या एप्लिकेशन प्रोग्राम में निचले उपकरण केवल विस्तार सेवाएं प्रदान करते हैं।

शेल – शेल उपयोगकर्ता और कर्नल के बीच एक इंटरफ़ेस है। यह उपयोगकर्ता फ़ंक्शंस कॉम्प्लेक्स को मास्क करता है। वह उपयोगकर्ता की आज्ञा में प्रवेश करता है और उपाय भी करता है।

सिस्टम यूटिलिटी – सिस्टम यूटिलिटी ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ंक्शन प्रकार का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता सेवाएं प्रदान करती है। व्यक्तिगत और विशेष कार्यों की उपयोगिता केवल प्रदर्शन की जा सकती है।

लिनक्स की विशेषताएं क्या हैं।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में बहुत बेहतर है और इसमें कई विशेषताएं हैं। लेकिन हम कुछ विशेषताओं के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप सभी को जानना चाहिए।

1. लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। ताकि इंटरनेट पर इसका उपयोग करना बिल्कुल स्वतंत्र हो। ताकि कोई भी उपयोगकर्ता या डेवलपर उनके आधार पर परिवर्तन कर सके। इसके लिए धन्यवाद, हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य को बढ़ाकर बेहतर कर सकते हैं।

2. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में पोर्टेबिलिटी मुख्य विशेषताओं में से एक है। लिनक्स ने अपने उपयोगकर्ताओं के बीच इतना लोकप्रिय बनाया, लेकिन पोर्टेबिलिटी का मतलब यह नहीं है कि यह सिस्टम फ़ाइल के आकार में छोटा है। और इसे पेंड्राइव, सीडी, मेमोरी कार्ड में ले जाया जा सकता है।

पोर्टेबिलिटी का अर्थ है कि लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम एक ही तरह से विभिन्न प्रकार के उपकरणों पर काम कर सकता है। लिनक्स, कर्नेल और अनुप्रयोग कार्यक्रम सम्मेलन में बहुत कम उपकरण भी समर्थित हैं। जिसके साथ आप अपने पुराने कंप्यूटर में जीवन भी जोड़ सकते हैं।

3. लिनक्स एक मल्टी-यूज़र और मल्टी-प्रोग्राम्स ओप्रेटिंग सिस्टम है। जिसमें एक से अधिक उपयोगकर्ता एक साथ कंप्यूटर हार्डवेयर तक पहुंच सकते हैं। और उपयोग कर सकते हैं।

What is Linux Know About Linux  के बारे में हिंदी में जाने 

4. लिनक्स में भी कई कार्यक्षमता होती है, ताकि एक उपयोगकर्ता एक ही समय में एक से अधिक कार्य या प्रोग्राम सॉफ़्टवेयर कर सके।

5. किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। संगठनों या उपकला के लिए जो आपकी अच्छी नौकरी के लिए सिस्टम का उपयोग करते हैं। लिनक्स अपने डेटा और सिस्टम की सुरक्षा के लिए अपने एपिटेट प्रदान करता है, जो उन्हें बचाने के लिए गैर -आचरण पहुंच के खिलाफ है। यह संकट के बिना एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। और वायरस और मैलवेयर जैसी कोई समस्या नहीं है। जो आपके कंप्यूटर की गति को धीमा कर देता है।

दुनिया भर में हजारों कंपनियों और सरकारों का उपयोग लिनक्स ओएस द्वारा किया जाता है क्योंकि इसकी सामर्थ्य, इसकी कम लागत रेखा और इसके समय और धन के कारण। अपने सर्वर की सुरक्षा के लिए Google, अमेज़ॅन और फेसबुक जैसी कंपनियां
लिनक्स का उपयोग करें। क्योंकि यह एक बहुत ही विश्वसनीय और स्थिर ऑपरेटिंग सिस्टम है।

What is Linux Know About Linux

लिनक्स का उपयोग न केवल प्रॉसेल कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर और क्रॉस्ड बुक्स में किया जाता है, बल्कि पीडीए, मोबाइल फोन, इंटेलिजेंट वॉच, डिजिटल लैंप, कैमरा, आदि के समान ही छोटा है।

लिनक्स का उपयोग कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है। जैसे – डेल लैपटॉप, गूगल एंड्रॉइड फोन, एचपी लैपटॉप, लेनोव लैपटॉप, सोनी फोन, सोनी टीवी, आदि।

दोस्तों आशा करते हैं कि मेरे द्वारा दिया गया यह आर्टिकल आप को अच्छे ढंग से जरूर समझ में आया होगा इसमें हम बताएंगे लिनक्स क्या है, लिनक्स का प्रकार क्या होता है और लिनक्स के फीचर्स क्या क्या है। तो अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसको आप दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं।

What is Linux Know About Linux

  Read  More:

Super Computer Kaya hai in Hindi : 

WIFI kaya hai jane In Hindi : WIFI 

Digital Painting kaya hai

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *