Touch screen kaise kam karta hai Touch screen कैसे काम करती है

Touch screen kaise kam karta hai : Touch screen कैसे काम करती है जाने हिंदी में

Touch screen kaise kam karta hai : दोस्तों आज के इस आधुनिक समय में इकोलॉजी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि आजकल बहुत सारे नए नए तकनीक आते जा रहे हैं उन सभी में से एक सबसे अच्छी जो टेक्नोलॉजी है वह टच स्क्रीन टेक्नोलॉजी, तो आखिर में यह टच स्क्रीन कैसे काम करता है और इसका उपयोग कहां कहां किया जाता है आज की इस आर्टिकल के जरिए आप सभी को बताने वाले हैं। अगर आप टच स्क्रीन के बारे में पहले से जानते हैं तो आप इसे भी जरूर पढ़ें और अपने अनुभव को शेयर करें। Touch screen kaise kam karta hai

Touch screen kaise kam karta hai

आज के समय में जितने भी मोबाइल बनाए जाते हैं उन सभी में टच स्क्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके उसमें डिस्प्ले और कीबोर्ड लगाए जाते हैं इसके अलावा जितने भी डिवाइस हैं उन सभी में अब टच स्क्रीन का इस्तेमाल किया जा रहा है कुछ डिवाइस इस प्रकार से है। मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, एटीएम मशीन, स्मार्टफोन टीवी, स्मार्ट वॉच,
ये सभी है।

टच स्क्रीन का सबसे प्रमुख बातें यह है कि इसको कंट्रोल करना काफी ही आसान है। इसको बस आप को छूना है और आपकी किसी भी प्रकार के डिवाइस चलते हैं। इसका उपयोग आज के समय में बहुत सारे लोग करते हैं। परंतु यह तकनीक कैसे काम करता है। इसका जानकारी शायद ही लोगों के पास होता होगा तो आइए जानते हैं मोबाइल टच स्क्रीन के बारे में।

1. Touch screen क्या है?

टच स्क्रीन एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक विजुअल स्क्रीन होता है जो लोग अपनी त्वचा के माध्यम से स्क्रीन को नियंत्रण करते हैं आपको सरल शब्दों में बताते हैं कि किसी भी डिवाइस को बटन के बजाय त्वचा के माध्यम से चलने वाला एक टेक्नोलॉजी है। जिसे टच स्क्रीन के नाम से जाना जाता है।

टच स्क्रीन का उपयोग करना अभी इतना आसान हो गया है कि इससे आप किसी भी डिवाइस में लगाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है। जैसे टैबलेट, स्मार्ट फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों में भी अब टच स्क्रीन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन और अन डिवाइस पर लगे होते हैं किसी के साथ ही आप स्क्रीन को स्पर्श करके डिवाइस को नियंत्रण कर सकते हैं।

2. Touch screen कैसी डिवाइस है?

टच स्क्रीन एक प्रकार का इनपुट डिवाइस की तरह कार्य करता है जिसमें यूजर के द्वारा मोबाइल स्क्रीन के फोटो और टेक्स्ट को स्पर्श किया जाता है। जिससे टच किए जाने वाले जगह पर प्रेशर पड़ता है और मोबाइल स्क्रीन उस प्रेशर के प्रभाव से ही कार्य करती है।

टच स्क्रीन के आने से पहले हम किसी भी डिवाइस को माउस के जरिए नियंत्रण कर पाते थे इसके अलावा केवट से भी नियंत्रण कर सकते थे लेकिन आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है कि आप सिर्फ अपनी अंगुलियों से किसी भी डिवाइस को टच करके उसे कंट्रोल कर सकते हैं वह भी आसानी से

3. Touch screen का इतिहास क्या है।

सन 1960 में पहली बार E.A. Johnson ने विचार विमर्श किया था इसके बाद बहुत सारे खोज करने के बाद इसे फिर Frank Beck और Bent Stumper ने सन 1970 में टच स्क्रीन निकाल दिया गया। इसके बाद मार्केट में टच स्क्रीन की ऐसी क्रांति आएगी हर एक प्रकार के डिवाइस में वह इस्तेमाल किया जाने लगा और उन लोगों में यह टचस्क्रीन ऐसा फेमस हुआ कि आज के समय में जिसे देखो उसे टच स्क्रीन का मोबाइल फोन यूज किए जाते हैं। Touch screen kaise kam karta hai

4. Touch screen कैसे काम करती है?

टच स्क्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आज हर जगह हर क्षेत्र में दिया जा रहा है और यह टच स्क्रीन बहुत से प्रकार के होते हैं। जैसे– Resistive, Infrered, Capacitive और surface Wave यह सब परंतु मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले दो सबसे खास टचस्क्रीन टेक्नोलॉजी है।

मोबाइल फोन में Resistive और Capacitive का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है। परंतु बाकी सारे टच स्क्रीन का इस्तेमाल बाकी के डिवाइस में किया जा रहा है जैसे कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है। इतना से तो आप समझ ही चुके होंगे कि आखिर में टच स्क्रीन जो है वह कितने प्रकार के होते हैं और कैसे कैसे काम करते हैं।

5. Resistive Touch screen क्या है?

दोस्तों यह एक प्रकार का ऐसा टच स्क्रीन है जो स्पर्श को रोकने का कार्य करता है यानी जब स्क्रीन पर थोड़ा भी दबाव पड़ता है तो उसको रोकने की प्रयास करता है टच स्क्रीन में दो प्रकार के लिए पाए जाते हैं सबसे पहला होता है। Resistive और दूसरा होता है। Conductive लेयर होते हैं और इन दोनों पदों के बीच एक ब्रेक होता है जो इन्हें एक दूसरे को अलग-अलग रखने का प्रयास करता है।

इस टच स्क्रीन का सबसे खास बात यह है कि इसके जो पूरी पर्वत होता है यानि Resistive screen जो है यह बहुत ही लचीला होता है परंतु इसके जो नीचे ले परत होते हैं वह बहुत ही कठोर होते हैं जो पूरा कांच से बना होता है।

इसका इस्तेमाल बहुत पहले यानी पुराने फोन में दिए जाते थे। जैसे नोकिया, सैमसंग, माइक्रोमैक्स, हाईटेक, लावा इत्यादि में यह टेक्नोलॉजी पुराने समय में बहुत ही बेहतर हुआ करती थी परंतु यह बहुत धीरे-धीरे कार्य कर दी थी।

मगर आज के समय में भी इसका इस्तेमाल और रुका नहीं है आधी भी इसका इस्तेमाल एटीएम मशीन के स्क्रीन में किया जाता है आप अगर एटीएम मशीन से पैसा कभी निकाले हैं तो आपने जरूर इसका गौर किया होगा कि आखिर में यह एटीएम मशीन इतना धीरे-धीरे कार्य क्यों करता है ताकि किसी प्रकार का कोई दिक्कत ना हो

Capacitive Touch screen क्या है।

Resistive screen के बिल्कुल विपरीत होता है Capacitive Touch screen टेक्नोलॉजी ऐसा है जो किसी भी इलेक्ट्रिक चार्ज को स्टोर करने का कार्य करती है। यहां से आप यह सोच रहे होंगे कि मनुष्य का त्वचा तो इलेक्ट्रिक चार्ज नहीं है मगर दोस्तों यह जो टच स्क्रीन है वह मनुष्य की त्वचा को भी कंट्रोल करने का कार्य करती है यानी कहा जाए तो यह जो टच स्क्रीन है वह मनुष्य के शरीर का सबसे अच्छा इलेक्ट्रिसिटी चालक है।

इसका मतलब यह होता है कि हमारे शरीर में आसानी से इलेक्ट्रिसिटी का प्रवाह हो सकता है। और एक मनुष्य का शरीर इलेक्ट्रिक चार्ज भी प्रदान कर सकता है और ले भी सकता है।

यह जो मेटेरियल है वह बहुत ही सस्ता और मार्केट में हर जगह उपलब्ध होते हैं इसका कारण यह होता है कि यह पूरे के पूरे कांच होते हैं जो कहीं पर भी उपलब्ध किए जा सकते हैं। यह जो टच स्क्रीन है वह केवल मनुष्य के स्पर्श करने से ही कार्य करते हैं। 

इसके अलावा अगर आप किसी भी प्रकार के गलत पहनकर इससे टच करें तो यह बिल्कुल भी काम नहीं करता है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक चार्ज का बना होता है इसलिए यह अंगुलियों के अलावा या किसी दूसरे से काम नहीं करता है तो दोस्तों आप यह सब बिल्कुल भी ना करें

आशा है दोस्तों की आपको हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी आपको जरूर समझ में आया होगा कि आखिर में टच स्क्रीन होता क्या है और यह काम कैसे करता है इसके बारे में पूरी डिटेल में आपको जानकारी प्रदान किए हैं अगर आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर किसी भी प्रकार का दिक्कत हो रहा है तो आपको नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर वहां पर आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं जिससे हमको कुछ सीखने और कुछ सुधारने का अवसर मिलेगा।

 Read  More 

WIFI kaya hai jane In Hindi : WIFI 

Super Computer Kaya hai in Hindi : 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *