Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai

Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai | ग्राफिक्स का क्या काम होता है | ग्राफिक्स कार्ड कितने प्रकार के होते है, और इससे जुडी हर एक जानकारी आप सभी को बताने वाले है हिंदी में

Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai :- आज के इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में लोग अपने घरों प रहने चाह रहे हैं। ऐसे में अधिकतर लोग मनोरंजन के लिए अपने कंम्प्युटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर विडोज मुवी और वेव सीरीज इत्यादि देख रहे है। परंतु कुछ साल पहले पास मनोरंजन के समय पर केवल टिवी ही हुआ करता था। परंतु अब कंम्प्युटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन में उसकी जगह ले ली है। क्या आप ने कभी सोचा है कि हम जो कंम्प्युटर लैपटॉप का यूज करते है।

उसमें हम जो भी विडियो या फोटो देखते है। वह हम कैसे देख पाते हैं। विडियो देखने के अलावा हम कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर गेम खेलना भी काफी ज्यादा पसंद करते हैं। उस समय भी हम गेम के सभी कैरेकटर के साथ साथ गेम के सभी विजुअय इफेट को कैसे देख पाते हैं। तो इनका सवालों का सिर्फ एक ही जवाव है। Graphics Card, ये ग्राफिक्स कार्ड क्या होता है। इसी के बारें आप आप सभी को बताने वाले हैं। इसके अलावा इससे संबंधित अनेक प्रकार के जानकारी आपके बिच बताया जाएगा। 


Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai

1. Graphics card क्या है।
दोस्तों Graphics कार्ड कंम्प्युटर का हार्डवेयर भाग है। जो कंम्प्युटर और लैपटॉप के मदर बोर्ड से जुड़ा होता है। और इसका काम यंत्र के स्क्रीन पर फोटो और विडियो का उत्पादन कर उसको दिखाना ग्राफिक्स कार्ड को कुछ और भी नाम से जाना जाता है। जैसे-viedo card, Graphics Adapter video controller, इत्यादि। जब हम कोई फोटो या विडियो देखते है। या कोई गेम खेलते हैं। तो कंम्प्युटर के स्क्रीन पर हम जो भी देख पाते है। वह इसी ग्राफिक्स card के वजह से ही देख पाते है। ऐसा नहीं है। ग्राफीवस कार्ड आपके कंम्प्युटर, लैपटॉप में उपलबंध नहीं है। तो आप कोई भी विडियो, फोटो देख ही नहीं पायेंगे | आप बिना, ग्राफिक्स कार्ड के बिल्कुल देख पायेगे पर फर्क इतना है कि अगर आपके लैपटॉप में ग्राफिक्स कार्ड लगा है। तो फोटो और विडियो को बिल्कुल साफ-साफ देख पाएंगे |

2. Graphics card का उपयोग कहा होता है।
Graphics card का उपयोग कंप्यूटर, लैपटॉप के अलावा – स्मार्ट फोन में भी किया जाता है। हमें अपने यंत्र के स्क्रीन पर जो भी ग्राफिक्स दिखाई देता है। जैसे फोटो, विडोयो, फाईल इस सभी को दिखाने का काम ग्राफिक्स कर ही होता है। ऐसा करने के लिए ग्राफिक्स कार्ड डेटा को ग्राफिकल सिग्नल में बदल देता है। जिससे की मोनीटर होता है। वह सिग्नल को समझ सकता है। Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai

● जितना अच्छा आपके यंत्र में ग्राफिक्स कार्ड होगा। उतनी ही अच्छे और बेहतरिन प्रकार की फोटो, विडियो आपको सक्रिन पर नजर आयेगा। ग्राफिक्स कार्ड खास तौर से गेम खलने और विडियो ईडिट करने वाले व्यक्ति के लिए अच्छा होता है।

3. ग्राफिक्स कार्ड काम कैसे करता है।
आपके मोनेटर पर आपके द्वारा देखे जाने वाला फोटो, पिक्सल नामक छोटे डाउट से बने होते हैं। अधिकांश सामान्य लैपटॉप के सेटिंग में एक सक्रिन पर एक मिलियन पिक्सल से अधिक पिक्सल दिखाई देता है। और कम्प्युटर को यह तय करना होता है। कि एक फोटो बनाने के लिए हर एक पिक्सल के साथ क्या किया जाए | ऐसा करने के लिए इस एक ट्रॉसलिंटर की आवश्यकता होती है। जो cpu से बाइनरी डेटा लेकर इसे एक फोटो में बदल दे।

जिसे हम आसानी से देख सकते है। ऐसा करने के लिए सॉफटवेयर Application के साथ मिलकर काम करने -वाला CPU फोटो के बारे में जानकारी कम्प्युटर में लगे ग्राफिक्स कार्ड को भेजता है।

4. ग्राफिक्स कार्ड कितने प्रकार के होते है।
दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दु कि ग्राफिक्स कार्ड मुख्य दो प्रकार के होते हैं।

1. इनटीग्रेटेड ग्राफिक्स :- यह ऐसा ग्राफिक्स है, जो किसी भी कम्प्युटर, Laptop, के मंदर बोर्ड में पहले से एक मौजूद होता है। ज्यादातर लोग इंटरनेट सर्विस जैसे- कार्य के लिए एक आधुनिक Computer का इस्तेमाल कर रहे हैं। किसी भी काम का कागज बनाने या फिल्म ‘देखने जैसे सिम्पल काम के लिए इनटीग्रेटेड ग्राफिस का उपयोग किया जाता है। परंतु यदि कोई उपयोग कर्ता गेमींग, वीडियो उच्च प्रकार के ग्राफिक्स वाले सॉफट वेयर को अपने computer पर चलाना चाहता है। तो उसके लिए डिसक्रीट ग्राफिक्स कार्ड का उपयोग किया जाता है। जो कि यंत्र में इनबिल्ट नहीं होता है।

■ Discrete :- इसका मतलब होता है। अलग इसलिए डिसक्रीट ग्राफिक्स कार्ड को Computer या Laptop, में अलग से जाता है। अलग से ग्राफिक्स कार्ड लगाने की आवश्यकता लगाया खासकर उन लोगों को पड़ता है। जिन्हें अपने computer पर हाई क्वालिटी का विडियो देखना होता है। या फिर जिन्हें गेम खेलना होता है। क्योंकि साधारण कामों के लिए इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स कार्ड ही काफी होता है।

⇒ Computer के इनबिल्ट ग्राफिक्स कार्ड, ग्राफिक्स के प्रोसेसिंग के लिए उस Computer के CPU और RAM का उपयोग करते है। परंतु अगर उस Computer में हम हाई ग्राफिक्स वाला विडियो गेम खेलते है। या किसी विडियो ईडिट वाला सॉफर वेयर का उपयोग करते हैं। तो हमारा Computer हैंग करने लगता है।

ऐसा इसलिए होगा। क्योंकि उस समय ग्राफिकल डेटा को बदलने के लिए Computer के CPU और RAM का उपयोग किया जा रहा है। जिससे CPU आपके Computer पर load बढ़ता है। और यही कारण है। की वह हैंग हो जाता है। इसलिए जो भी यूजर हाई ग्राफिक्स वाला विडियो गेम खेलते है। या वह किसी भी विडियो ईडीट करने वाला सॉफर वेयर का उपयोग करते हो तो वह डिसक्रीट ग्राफिक्स कार्ड का उपयोग जरूर करें।

⇒ डिसक्रिट ग्राफिक्स कार्ड का सबसे अच्छा बात यह है कि इसका अपना खुद का RAM और प्रोसेसर होता है। जहाँ वह ग्राफिकल डेटा प्रोसेसिंग के लिए खुद का प्रोसेसर और RAM का उपयोग करता है। जिसकी वजह से Computer पर ग्राफिक्स वाला फोटो देखने के लिए इसके यानि CPU पर load नहीं पड़ता है। और यह बहुत अच्छे से काम करता है।

5. ग्राफिक्स कार्ड के प्रमुख कंम्पोनेनट क्या क्या होता है।
दोस्तो आपको इस आर्टिकल के शुरू में ही बता दिये है। कि ग्राफिक्स कार्ड, ग्रेमींग कंम्प्युटर या किसी उच्च प्रकार के पिसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग में से एक है। ये भारी (यानि) अधिक मात्रा में बिजली का इस्तेमाल करता है। और इसमें अलग-अलग कंम्पोनेनट होते हैं। जो पूरी तरह से ग्राफिक्स प्रोसेसिंग के लिए काम करते हैं। कई यूजर ग्राफिक्स कार्ड के अलग-अलग कम्पोनेनट और उसके हिस्सों के बारे में नहीं जानते होगे । इसिलिए उनके लिए हम यहाँ पर ग्राफिक्स कार्ड के सभी प्रमुख कम्पोनेनट के बारे में बताने वाले है। Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai

6. ग्राफिक्स कार्ड के प्रमुख कंम्पोनेनट कुछ इस प्रकार है।

(i) GPU

(ii) VRM

(iii) VRAM

(iv) Colour

(i) GPU :- इसका पुरा नाम Graphical processing unit जिसे ग्राफिक्स कार्ड प्रोसेंसिग भी कहा जाता है। जो Computer के CPU समान होता है। Gpu के ग्राफिक्स कार्ड का प्रमुख हिससा है। GPU को विशेष रूप से Complex, mathematic और Geometrical, कलकुलेशन करने के लिए डिजाइन किया गया है।

जो ग्राफिक्स प्रोसेसिंग के लिए आवश्यक है। आमतौर पर अधिकांश ग्राफिक्स कार्ड केवल एक GPU के समान के साथ आते है। परंतु कुछ ग्राफिक्स कार्ड दो GPU के साथ भी ‘ आते है। GPU का कार्य इसके बनावट से जुड़ा होता है, जिसे GPU बनावट के रूप में जाना जाता है।

⇒ग्राफिक्स कार्ड बनाने वाली कंपनी अलग-अलग प्रकार के इसके GPU के बनावट को डिजाइन करते है। जितना बेहतरीन इसका बनावट होगा । उतना ही बेहतर इसका इस्तेमाल भी किया जाएगा । और दूसरे के तुलना में कम बिजली का उपयोग करेगा।

(ii)VRAM :- इसका पुरा नाम video RAM जिसे आसान भाषा में video memory भी कहा जाता है। ये ग्राफिक्स कार्ड का दूसरा महत्पूपूर्ण भाग है। video memory ग्राफिक्स कार्ड में वो जगह है। जहाँ पर GPU द्वारा प्रोसेसिंग के लिए ग्राफिक्स डेटा को जमा किया जाता है। Graphics डेटा प्रोसेसिंग करके GPU जब एक फोटो बनाता है। तो उसे उस बने हुऐ-फोटो की जानकारी को स्टोर करने के की जरूरत होती है। Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai

दोस्तों इस आर्टिकल में हम यह बताने का प्रयास किए हैं कि Graphics card क्या है,और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताने का प्रयास किया गया है तो अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को किसी भी और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे शेयर करने का प्रयास करें और यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल में किसी भी प्रकार का गलती हुआ हो तो आप इसे नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा इसके लिए मैं आप सभी का सदा आभारी रहूंगा। अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए।

READ MORE :-

What is Linux Know About Linux :

Digital Painting kaya hai :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *