How to get a job at Microsoft

How to get a job at Microsoft : How to get a job in Microsoft as a fresher

How to get a job at Microsoft Microsoft : का नाम आज के समय हर व्यक्ति जनता है। क्योंकि टेकननोलॉजी और Microsoft साथ-साथ ही चलते हैं, दोस्तों Microsoft एक प्रकार का फेमस Software Company है। | Microsoft विडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और माइक्रो सॉफट ऑफिस सिवट के लिए जाना जाता है। आपको अधिक जानकारी के लिए बता हुँ। कि माइक्रोसॉफट कंपनी एक अमेरिकन उच्च प्रकार के टेकनोलॉजी वाला कंपनी है।

जो- Computer Software consumer Electronics & Personal computer ओर इससे संबधित सर्विस को विकसीत करने, निमार्ण करने और लाइसेंस करने के अलावा स्पोट और सेल भी करती है।

How to get a job at Microsoft

1. इस कंपनी का हेड क्वाटर कहाँ स्थित है।
आपको जानकारी के लिए बता हुँ । कि इस कंपनी का हेड क्वाटरा अमेरिका के वाशिंगटन शहर में स्थित है। और जिस भी बड़ी-बड़ी कंपनी में जॉब करने का सपना आप देख सकते हैं। वही सारी कंपनी में से एक है। आपका Microsoft Company.

2. Microsoft का कंपनी भारत में कहा कहा स्थित है?
Microsoft India development Center माइक्रोसॉफट का एक बहुत बड़ा रिर्सच सेटर जो हैदराबाद में स्थित है। इसके अलावा भारत के बंगलुर, नोएडा, और हैदराबाद के जगह पर Microsoft के भारतीय कर्मचारी इसके तिन टेक्नोलॉजी समुह यानि Microsoft Article  intelligence और Research, Group, cloud, Enterprise Group और सबसे अनुभवी व्यक्ति इसके अंदर काम करते है।

और इस प्रकार से अगर चाहते है। काम मिल आपको इससे पहले इनका कुछ सूचना होगा दोस्तों आज इस आर्टिकल हम सभी यही बताने वाले है। कि आप Microsoft नौकरी कैसे कर जुड़ी के महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताने वाले है।

● Microsoft नौकरी पाना बहुत ही आसान है। परंतु आपके पास अच्छा सकिल और काम में सक्ष्य है तो आप नौकरी को अवश्य कर सकते है। क्योकि माइक्रोसॉफ्ट ऐसे ही कर्मचारी को लेना चाहता है। जो सिकने के मजबुत डिजाईन करते काम करते है और अच्छा काम करते है। माइक्रोसॉफ्ट  Microsoft में नौकरी कैसे पाएं

3. Microsoft में कर्मचारी किन डिपार्टमेंट में मिलती है।

(1) Software development
(2) Associate s/o Engineer
(3) product Testing
(4) Quality Analyst
(5) project Trainee Engineer
(6) production support Associate
(8) software Analyst
(9) software Engineering
(10) Junior developer
(11) Data Platform Engineer
(12) Architect

⇒ Microsoft प्रोफेसनल नौकरी देता ही है। साथ ही स्टूडेंट के लिए भी Microsoft में नौकरी पाने लिए बहुत ही प्रकार होते है।

⇒ Microsoft के निचले स्तर में नौकरी लिए Collage degree कम्पलसरी है। परंतु यदि आपके पास कंप्यूटर साइंस के बैचलर डिग्री हो तो आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

4. Apply करने के प्रोसेस

Microsoft में नौकरी करनी के लिए आपके पास डिग्री के पहले स्कील का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी स्कील को प्रिपेस देती है। यानि यदि आपके पास लटेस्ट टेकनोलॉजी की ज्ञान है। सॉफटवेयर प्रोग्राम की जानकारी है। और आप माइक्रोसॉफट के कंपनी में नौकरी करना चाहते है। तो आप माइक्रोसॉफट में नौकरी जरूर पा सकते है।

5. कंडिडेट को किन-किन का जानकारी होना चाहिए।

कंडिडेट के पास ज्ञान के अलावा सकिल होना चाहिए। जैसे – Software development, C,C++, C# (C Sharp), Java, Java Script, SQL, Python, Algorthms अगर आप इनका सकिट का समूह बनाकर देखें | तो एक अच्छे कर्मचारी बनने के लिए आपके पास इन सारी चिजों का होना बहुत जरूरी है।

6. Desginer के पद के लिए क्या होना चाहिए ।

(1) user interface Design
(2) Graphic Design
(3) web Design
(4) Illustrator
(5) Photoshop
(6) Information Architectures
(7) Art Direction

7. Engineer के पद के लिए
(1) c++
(2) C
(3) C#
(4) Java
(5) soft development
(6) python
(7) Java Script
(8) Agile methodologies
(9) SQL

8. Project manager के लिए
(1) project management
(2) Leadership
(3) Custom
(4) strategy
(5) cloud computing
(6) product marketing
(7) Enterprise software

9. Data Scientist के तौर पर अप्लाई करने के लिए
(1) Data Analysis
(2) SQL
(3) project management
(4) Data mining
(5) machine Learning
(6) python Business
(7) Python
ये सारी सकिल माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी पाने के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही Apple और google जैसे टेकनोलॉजी कंपनी के लिए भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा संचार व्यवस्था पर अच्छा पकड़, टेकनीकल विषय पर अच्छा जानकारी साथ ही किसी भी जगह सिफट में काम, कस्टमर सर्विस का होना आपके लिए बहुत जरुरी है। परंतु इस बात को भी आप अनदेखा नहीं कर सकते है। कि अगर आप सकील और डिग्री दोनों रखते हैं। तो आपको मिलने वाली नौकरी काफी बढ़ जायेगी।

10. सब जानेगें कौन सा डिग्री किस पोस्ट के लिए होना चाहिए।

(1) Entry level Engineer के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास B. Tech, CSE, CSE with Bioinformatics, IT डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा वर्ग 10वीं और 12वीं न्यूनतम 70 प्रतिशत नंबर होनी चाहिए और जो डिग्री कोर्स आपने किया है। उसमें कम से कम 6 CGPA यानि Cumulative होना चाहिए। ऐसे छात्र जी Grade point average अंडर डिसी डिग्री में न्यूनतम Post Graduate हो 70 प्रतिशत नंबर होना बहुत जरूरी है। Microsoft में नौकरी कैसे पाएं

⇒microsoft हैरनिंग प्रोसेस के लिए अप्लाई करते समय कोई बैकलर नहीं होना चाहिए | Microsoft  हरेक साल नई कंडिडेट के लिए रिकुडेंट प्रोसिड करता है। जिसमें तिन राउण्ड होते हैं।
(1) Written and online test
(2) Technical Interviews
(3) HR interview

⇒ इसके अलावा Microsoft का Recruitment दो तरह से Drive होता है। जिसमें से पहला on campus Drive और दूसरा off-campus Recruitment Process, Microsoft on campus में मुख्य पांच रॉडउ होते है।
(1) online Coding Test (2) Written Round और Technical Rounds और फिर Interviews में HR interviews शामिल होता है।

● अगर हम बात करें off campus Recruitment की तो off Campus Recruitment में Microsoft की Website और लिंक पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम यह बताने का प्रयास किए हैं कि Microsoft में नौकरी कैसे पाएं,और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताने का प्रयास किया गया है तो अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को किसी भी और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे शेयर करने का प्रयास करें।

और यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल में  किसी भी प्रकार का गलती हुआ हो तो आप इसे नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा इसके लिए मैं आप सभी का सदा आभारी रहूंगा। अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए। Microsoft में नौकरी कैसे पाएं

Microsoft Job

How to get a job at Microsoft

READ MORE :- 

Graphics Card Ka Kya Kam Hota Hai |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *