Digital Painting kaya hai

Digital Painting kaya hai : Digital Painting बारे में जाने पूरीजानकारी हिंदी में

Digital Painting kaya hai :- हम सब की पेटिंग करना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। स्कूल पर हमें पेंटिंग करना सिखाया जाता है। और ये तो जरूर जानते होगें की स्कुल के बच्चों का सबसे पसंदीदा विषय आर्ट ही होता है। पेंटिंग एक ऐसी कला है। जो चुने ही लोगों के पास पाई जाती है। पढ़ाई खत्म करने के बाद सबका डॉक्टर, इंजीनीयर, अध्यापक बनने का सपना होता है। परंतु कुछ ही ऐसी बच्चे होते है।

Digital Painting kaya hai

जिन्हें पेन्टर बनने का सपना होता है। पेनंटर पर कलाकार होता है। जो अपने कला और रंगों के प्रयोग से एक सार्थक अर्थ रखने वाला एक चित्र बनाता है।

दुनिया में ऐसे बहुत से पेन्टर है। जो अपने स्केच से या अपने द्वारा बनाये गये चित्र से लोगों को कुछ विशेष संदेश देने का कार्य करते हैं। और लोगों को अपनी कला से चौकाते रहते है। इस डिजिटल दुनिया में पेंटिंग अब कागज और रंगों का नहीं रह गया पेन्टरंस डिजिटल पेंटिंग का सहारा लेकर अपने अदभुद कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे इस बात का यकीन है। कि बहुत कम लोगों को डिजिटल के बारे में मालुम होगा । तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी का डिजिटल पेंटिंग के पुरा जानकारी बताने वाले हैं।

1. डिजिटल पेंटिंग क्या है।

डिजिटल पेंटिंग कला का वो नया रूप है। जिसमें कोई कृति तैयार करने के लिए डिजिटल डिवाइस जैसे- Computer और table जैली चित्रों का प्रयोग किया जाता है। डिजिटल पेंटिंग बनाने के लिए डिजिटल डिवाईस के अलावा एक Software की जरूरत होती है।

जिसमें कई तरह के डिजाईन, theme का खोज किया जाता है। इन सभी के मदद से जो चित्र या फोटो बनाया जाता है। वह बिल्कुल अच्छे पेंटिंग की तरह दिखती है। इसमें Computer इत्यादि।टेकनोलोजी का इस्तेमाल कर के अनेक प्रकार के डिजाईन कर सकते है। Computes Graphic, Animation, gaming, painting, arts जैसे क्षेत्र में डिजिटल पेंटिंग

का इस्तेमाल किया जाता है। आज कल ज्यादातर काम कंम्प्युटर के द्वारा ही किया जाता है। क्योंकि यह बहुत तेज और शक्तिशाली होते हैं। इसलिए अब जितने भी कालाकार है। वह अपनी कला का उपयोग गोर प्रारम्परिक और आर्कषण तरिकों के वजह आधुनिक तकनिकों का प्रयोग कर रहे है।

डिजिटल पेंटिंग का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। जिस प्रकार कागज पर हम पेंट ब्रश की मदद से चित्र बनाते है। ठिक उसी तरह Tablet या Computer पर हम एक आर्कषक पेंटिंग जो खास पेंटिंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसकी मदद से चित्र तैयार कर सकते है। और वो भी बिना | किसी परेशानी के

डिजिटल पेंटिंग के लिए कौन-कौन से चिजो की जरूरत होती है। डिजिटल पेंटिंग के लिए सिर्फ दो चिजो की जरूरत होती है।

Digital Painting kaya hai : जाने पूरी जानकारी हिंदी में

1. Drawing Tablet (2) painting software चित्र बनाने के लिए ये दोनों ही चिजें बहुत महत्वपूर्ण होते है। बहुत सारे विदेशी कंपनी है। जो Drawing Tablet बनाते है। उनमें से कुछ अच्छे Tablet का नाम है। जैसे – wacom, xp-pen ,ugee  इत्यादि अगर आप पेंटिंग की दुनिया में अपना कैरिया बनाना चाहते है। तो एक अच्छे कलाकार बनने और ज्यादा पैकटिस करने के लिए | Drawing Tablet का उपयोग कर सकते है अगर पेंटिंग Software की बात की जाए तो ज्यादातर कलाकार Photoshop Software की पसंद करते है।.

7 Photoshop सबसे मसहुर Software है। जिसका उपयोग फोटो को एडिट, ग्राफिकस, डिजाइन और डिजिटल पेंटिंग के लिए किया जाता है। ये अपने यूजर का बहुत ही शक्ति ही अच्छा टूल्स प्रदान करता है। इसके अलावा और भी सॉफ्टवेयर इंटरनेट में मौजूद है। जैसे- Corel Painter, krita, clip studio, paint, Gimp, Art Rage, paint tool SAI इत्यादि।

इनमें से कुछ Software फ्री फ्री में मिल जाते है। जैसे krita और GImp Software बाकि software को उपयोग करने से पहले उसे आपको खरीदना पड़ता है। इन दोनों चित्रों के मदद से एक कलाकार अपने कला से कंप्यूटर में डिजिटल पेंटिंग बनाने का कार्य कर सकता है। –

दोस्तों 1960 के समय में कंम्पयूटर के आने के साथ ही पेंटिंग कला की क्षेत्र में Technology का प्रयोग बढ़ने लगा था। उसके बाद जैसे-जैसे मदद Technology विकसित होती गई । कलाकारों मे ने इसकी मदद से नये-नये डिजाइन बनाना शुरू कर दिये | इंटरनेट के आने के बाद इस दिशा में खास तरक्की हुई। बहुत तरह के वेबसाईट में design Animation देखने और अनेक प्रकार के अलग-अलग डिजाइन देखने को मिला।

 digital painting का इस्तेमाल कहा- कहाँ किया जाता है।

1. Graphic designing – Graphic, designing logo, banner, poster, Blog website आदि का डिजाइन किया जाता है। इसका मुख्य रूप से ‘कार्य वेब पेज और अन्य प्रोग्राम सॉफटवेयर का आकर्षक और सुंदर बनाने का होता है। Graphic design फोटो तैयार की जाती है। Graphic design का से चित्रों प्रतिकों के रूप से एक Visual निकेशन भी कहा जाता है। और इसके द्वारा कोई – ना कोई संदेश लोगों तक किसी भी तरीका से पहुँचाया जाता है।

आप ने Gif के बारें में तो सुना ही होगा । जो एक प्रकार का मुविंग फोटो होता है। जिसका इस्तेमाल Facebook, WhatsApp’s, Instagram आदि में किया जाता है। यह भी ग्राफिक्स डिजाइन के द्वारा बनाया जाता है।

2. Animation – Animation एक प्रकार का ऐसी Technology जो कोई भी फोटो को वास्तव में हिला नहीं सकता उसको डिजिटल यंत्र में चलते हुए, बोलते हुए, या कूदते या कुछ करते हुए दिखाया जाता है।

यह जितने भी कार्टून शो और कार्टून मूवी देखते हैं। वह सभी एनिमेशन द्वारा ही बनाया जाता मोबाइल और कंप्यूटर में गेम का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और एनिमेशन दोनों के द्वारा बनाया जाता है।

Types of digital marketing

डिजिटल प्रिंटिंग के जरिया ऑफ एनिमेशन बनाना भी सीख सकते हैं और इसमें आप अपना कैरियर भी बना सकते हैं।

P. Printing – Newspaper, मैगजीन, बैंक डिप्पाईनिज, फोटो का पेंट करना कैलेण्डर आदि में digital painting का प्रयोग के लिए किया जाता है।

आजकल किसी भी समान को ज्यादा आर्कषक बनाने के पेंटिंग का प्रयोग काफी होने लगा है। इससे समान का लुक अच्छा हो लिए डिजिटल जाता है। जिहा वजह से उस समान का ज्यादा बिक्री होने का संभावना होता है।

डिजिटल पेंटिंग सिखने के लिए क्या करना होगा ।

आज के समय में डिजिटल पेंटिंग की मदद से कला को लेकर बेहीसाव प्रयोग हो सकता है। ये इसके बढ़ते प्रभाव और उपयोग का ही नतीजा है
। कि अब कॉलेज में इसे मिडिया के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। समाज में खासकर युवा में यह विद्या तेजी से अपना जगह बना रही है। कला के पुराने और नये रूपों के मिश्रण होने के साथ-साथ हा वर्ग के लोग डिजिटल पेंटिंग को जानना और समझना चाहता है। Digital Painting kaya hai

डिजिटल पेंटिंग के कोर्स में कई प्रकार के कोर्स मौजूद है। कोई भी कोर्स करने से पहले किसी भी व्यक्ति का कम-से-कम 2 वीं की पढाई किसी भी हाल में पुरा करना होगा । उसके बाद आप भारत कॉलेज में अपना एडमिशन ले सकते है। जहाँ डिजिटल पेंटिंग का कोर्स शामिल हैं।

जैसे – N joy Arts-Web Design, Animation, Graphic Design Institute, New Delhi, Pumpkin Academy of Digital Arts, New Delhi Delhi College of Art, The Indian Institute of Digital Art and Animation, Kolkata FX School, Mumbai
National Institute of Fine Arts, U.P. Diploma in Digital Art

कला का क्षेत्र क्या है जाने हिंदी में 

इसके अलावा आप डिजिटल पेंटिंग को सिखने के लिए किसी भी कंम्पयूटर के संस्थान से जो डिजिटल पेंटिंग करना सिखाती है। वहाँ अपना एडमिशन लेकर सिख सकते है। आप चाह तो YouTube के विडियो है। जिसमें डिजिटल पेंटिंग करना सिखाया जाता है। और वो आसानी से देख सकते है।

लेकीन इसके बाद अपने स्कील का बढ़ाने के लिए बताए गये चीजों का अभ्यास करना होगा । इसके अलावा online Course को पकड़ सकते है। जो की अपने काफी निचे लेवल से हाई लेवल तक सिखा सकते है। लेकिन online Course करने के लिए आपको पैसे देते होगे ।

डिजिटल पेंटिंग का Course करने के बाद आपके – website design Book design, product design, Advertisement poster, Banner, Printing Press, Newspaper Agency & Designing के तमाम तरह के Job ‘मिल’ सैकते है।

digital पेंटिंग ने अपने कला को पहले से ज्यादा लोकप्रिय बनाने का काम भी किया है। तकनिकी के मदद से डिजिटल पेंटिंग से तैयार फोटो को Internet के माध्यम से दुनिया में कही भी देखा जा सकता है।

तो दोस्तों हमें आशा है। कि डिजिटल पेंटिंग क्या है। और इसका उपयोग कहाँ किया जाता है। इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी।

How to do digital marketing

Read  More  :- 

Why Should Buy 4G Phone : 

Virtual Memory Kaya hai : 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *