Virtual Memory Kaya hai Virtual मेमोरी क्या है जाने हिंदी में

Virtual Memory Kaya hai : Virtual मेमोरी क्या है जाने हिंदी में

Virtual Memory Kaya hai : आप के Technology की दुनिया में तो काभी कुछ सुना होगा। और अपने Technical के भाग में मेमोरी के बारे में तो कभी कुछ सुना होगा। अच्छी होनी चाहिए तभी आपका सिस्टम या आपकी फोई भी यंत्र बेहतर काम करता है। Virtual Memory Kaya hai 

तो ठिक इसी प्रकार से आज के इस आर्टिकल में हम आपलोग को बतायेंगे। Virtual मेमोरी के बारे में जिसका बात आस-पास होता ही रहता है। और इसके कुछ बातों को जानते भी होंगे। लेकिन आज हम इसकी पूरी जानकारी बताने वाले है। तो आईए शुरू करते है।

दोस्तों कंप्यूटर का तो आजकल सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। और Computer में जो मेमोरी होता है। RAM और Rom इसके बारें में जानते ही होंगे। तो इन दो मेमोरी के अलावा भी एक मेमोरी है। जिसकी जरूरत कम्प्युटर में उतनी ही है। जितनी की RAM और Rom की है। तो इस मेमोरी का नाम है। Virtual मेमोरी, तो आज हम Virtual मेमोरी के बारे में ही बताने वाले है।

1. Virtual मेमोरी क्या है

 कंम्पयुटर में मल्टीप्रोसेसिंग काम की करने के लिए उनमें RAM का होना बहुत जरूरी है। मल्टी प्रोसेसिंग का मतलब है। बहुत सारे प्रोग्राम या Application का एक साथ खोलना, जिसे एक ही समय web browser, Microsoft word, Photoshop, Excel इत्यादि प्रोग्राम को उपयोग करना इसमें मौजूद है।

किसी भी Computer में विभिन्न Application और program को चलाने के लिए computer में RAM ही उस कार्य को करती है। हम जितनी बार अलग-अलग Application अपने सिस्टम में खोलेंगे उतनी बार RAM का जगह इन Application का चलने के लिए घटता जाता है।

और कभी कभी ऐसी स्थिती भी आ जाती है। कि RAM का जो जगह है, रहता है। वह पूरी तरह से इन Application का चलने से भर जाता है। उसके बाद कोई भी Application या Software, computer में चलने नहीं लगता है। तो ऐसे स्थिति में computer जो है। वह Virtua मेमोरी का उपयोग करता है।

Virtual मेमोरी Computer के hard disk का इस जगह लेकर Computer में RAM के Alternative task के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यानि

Virtual Computer का एक अलग RAM मौजूद करवाता है। जो physical RAM से बिल्कुल अलग होती है। अलग इसलिए होती है।

क्योंकि physical Ram कंम्प्यूटर सिस्टम में जुड़े रूप में होती है। जो एक हार्डवेयर है और Virtual मेमोरी एक Software है। तो Virtual मेमोरी का काम यही है कि अगर सिस्टम में RAM का जगह कम है। तो कम्प्यूटर में Virtual मेमोरी का इस्तेमाल करके उस कमी को पूरा किया जा सकता है।

हर कंम्प्युटर सिस्टम में RAM का आकार बराबर होता है। जब हम कंप्यूटर में एक से ज्यादा application या फाइल को खोलते है तो RAM भर जाता है। इसी वजह से सिस्टम का स्पीड धीमा हो जाता है। उसी समय Virtual मेमोरी RAM के डेटा को hard disk के पास भेज देता है। जिससे RA खाली होने लगता है। फिर कंप्यूटर के काम को बेहतर तरिके से चला पाता है।

Virtual मेमोरी क्या है जाने हिंदी में

Virtual memory काम कैसे करता है।
जब भी कंम्पयुटरा में RAM का जगह भरने लगता है। तो कंप्यूटर का operating, सिस्टम उन Application और फाइल की जाँच करता है। जो हम अपने सिस्टम में चालू रखते हैं। और जो file सिस्टम में minimize होकर रहता है। यानि उस पर उस समय काम नहीं हो रहा होता है। तो computer उन सभी को मेमोरी में टेजीग फाइल की मदद से RAM की डेटा को भेज देती है।

जब डेटा को Physical मेमोरी से मेमोरी में लाया जाता है। तब OS Application उस प्रोग्राम को टेज फाइल में बाट देती है। और साथ में हर पेज फाइल के साथ एक निश्चित नंबर के साथ जगह भी जोर देती है। तो डेटा को भेजने के लिए Computer RAM उन जगह के तरफ देखता है।

जो हाल ही में इस्तेमाल नहीं किये गये है। और उन्हें hard diskके Virtual मेमोरी में कॉपी कर देता है। हर पेज फाइल जमा हो जाते है।

 Know About Virtual Memory

इससे हमारे RAM का जगह खाली होने लगता है। और जिस Application पर यूजर वर्तमान में काम कर रहा होता है। वह बहुत ही अच्छा तरिका से काम करता है। इसके साथ साथ नया Application भी आसानी से लोड हो पाता है। तो जब हम उन Application को खोलते हैं।

जो हमने छोटा करके रखा हुआ था । उस समय hard disk की Virtual मेमोरी में जो फाइल भेजा गया था उस फाइल की जगह का OS वापस से वहा से कॉपी करके RAM में भेज देता है। जिससे हम उन प्रोगाम या Application पर आसानी से काम कर पाते है।

इस विधि से कंम्पयूटर में Ram को बढ़ाया जाता है। जिसमें कम्प्युरा पर एक ज्यादा program चलाते समय आकार के RAM से समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Virtual मेमोरी कंप्यूटर की Physic मेमोरी नहीं है। बल्कि यह एक ऐसी टेकनिक है, जो एक बड़े प्रोग्राम को चलाने की अनुमति देती है। जो पूरी तरह से primary मेमोरी यानि Ram में नही रखी जा सकती है। Virtual मेमोरी operating सिस्टम का ही एक भाग है।

जो कि RAM के कार्य को पूरा करने में मदद करती है। तथा वह सारी Application जिन्हें चालू नहीं कर पा रहे थे। उन्हें इस मेमोरी के जरिए अब आसानी से कर पाएंगे

Virtual मेमोरी के क्या फायदे होते है।
Virtual मेमोरी उस समय बनाया गया था। जिस समय RAM बहुत मँहगी हुआ करती थी। और कंप्यूटर में सिमित मात्रा में RAM होने की वजह से कंप्यूटर की मेमोरी भर जाती थी। खासकर के जब हम मल्टीपल Program को एक ही समय में चलाते है। Virtual मेमोरी से हम अपने RAM लगभग 2 गुणा कर सकते है।

जिससे Computer का स्पीड पहले से ज्यादा बढ़ जाती है। इसका सबसे ज्यादा फायदा यह है। कि program, Application बनाने के लिए बड़े प्रोग्राम लिख सकते है। क्योंकि physical, मेमोरी की तुलना में मेमोरी बहुत बड़ी होती है। तो अब आप अपने Computer पर ज्यादा बड़े program का भी आसानी से चला पायेंगे ।

– इस समस्या के वजह से virtual मेमोरी उन लोगों के लिए बहुत अच्छी होती है। जो अपने Computer सिस्टम को अपग्रेड नहीं करना चाहते यानि यह कि नये और बड़े साइज वाले RAM को खरीदना नहीं चाहते है। लेकिन कंम्प्युटर पर तेजी से काम करना चाहते हैं।

Virtual Memory Kaya hai

कम्प्युटर में एक समय में एक से ज्यादा Application खोतका के बिना रुकावट हुए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन Virtual मेमोरी की खामी भी है। hard disk में प्रोग्राम के अधिक फाइल को रखने से उन फाइल को प्राप्त करने का जो प्रोसेस है। वह धीमा हो जाता है।

क्योंकि मेन मेमोरी RAM से डेटा को चालु करने के तुलना Hard disk से डेटा चालु करने में अधिक समय लेता है। इसलिए मल्टीपल Application को चलाने में थोड़ा समय लग जाता है।

Virtual Memory Kaya hai

Virtual मेमोरी मुख्य रूप से यूजर के लिए RAM की क्षमता का विस्तार करने के लिए एक टेकनिक है। Virtual मेमोरी का इस्तेमाल सभी बड़े Operating सिस्टम में किया जा सकता है।

तो हम विश्वास करते हैं। कि इस आर्टिकल के माध्यम से Virtual मेमोरी क्या है, ये कैसे काम करता है। अच्छी तरह से समझ में आया होगा।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम यह बताने का प्रयास किए हैं कि Virtual मेमोरी क्या है,और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताने का प्रयास किया गया है तो अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो

इस आर्टिकल को किसी भी और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे शेयर करने का प्रयास करें। और यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल में  किसी भी प्रकार का गलती हुआ हो तो आप इसे नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा इसके लिए मैं आप सभी का सदा आभारी रहूंगा। 

 jane Virtual Memory Kaya hai 

Read More:- 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *