Super Computer Kaya hai in Hindi

Super Computer Kaya hai in Hindi : सुपर कंप्यूटर क्या है जाने हिंदी में

Super Computer Kaya hai in Hindi :आजकल हम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के युग में जी रहे हैं। और यह टेक्नोलॉजी कंप्यूटर के बिना हमारे काम भी नहीं आ सकते हमें जो कुछ भी जानकारी और ज्ञान मिलता है वह सब कंप्यूटर के वजह से मिलता है।  अपने दिन प्रतिदिन के काम में जो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं उसे साधारण कंप्यूटर कहा जाता है। सामान्य कंप्यूटर से साधारण कार्य जैसे छोटी मोटी कैलकुलेशन करना पावर पॉइंट बनाना टेक्स्ट टाइप करना गेम खेलना पिक्चर देखना जैसे काम किया जाता है।


Super Computer Kaya hai in Hindi

साधारण कंप्यूटर के अलावा एक और कंप्यूटर है जिसका इस्तेमाल बड़े-बड़े कामों को पूरा करने के लिए किया जाता है वह कंप्यूटर साधारण कंप्यूटर के मुकाबले बड़े-बड़े कैलकुलेशन को काफी कम समय में कर दिखाता है मौसम के बारे में भी बताता है बड़े-बड़े मशीनों को बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है प्राकृतिक संसाधन है यानी कि नेशनल रिसर्च के बारे में भी जानकारी बताने का कार्य करता है जो यह सारे बड़े-बड़े काम करता है उस कंप्यूटर को सुपर कंप्यूटर कहा जाता है।

सुपर कंप्यूटर के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा और इसकी थोड़ी बहुत जानकारी भी आप सभी को पता होगा लेकिन आज हम आपके लिए सुपर कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं जिससे आपको इस कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ और जानने को मिलेगा।

कंप्यूटर क्या होता है।

कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य काम करने वाली मशीन है जो इनपुट डिवाइसेज जैसे कीबोर्ड और माउस के जरिए यूजर्स से डाटा लेती है फिर उस डाटा की प्रक्रिया करता है और प्रक्रिया के बाद यूजर को और उठ देता है एक सामान्य कंप्यूटर इसी प्रकार से कार्य करता है। लेकिन सुपर कंप्यूटर का इससे कहीं ज्यादा अधिक तेज होता है।

Super Computer Kaya hai in Hindi सुपर कंप्यूटर क्या है

सुपर कंप्यूटर का वहां पर इस्तेमाल किया जाता है जहां पर बहुत ज्यादा पावर और तेज गति के साथ वास्तविक काल में बड़ी कलकुलेशन की करने की जरूरत होती है। सुपर कंप्यूटर को हिंदी में महा संगणक कहा जाता है सुपर कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटर की तरह एक समय में एक ही काम नहीं करता बल्कि एक समय में वह अनगिनत कार्य करने की क्षमता रखता है।

क्योंकि सुपरकंप्यूटर सीरियल प्रोसेसिंग के जगह पैरलर प्रशिक्षण के आधार पर कार्य करता है। साधारण कंप्यूटर कार्य को पूरा करने के लिए सीरियल प्रोसेसिंग का उपयोग करते हैं जिसमें एक समय में एक ही काम किया जा सकता है मतलब कि एक कार्य को खत्म होने के बाद ही दूसरे काम किया जा सकता है। जिसकी वजह से इस में कार्य करने की प्रक्रिया धीमी होती है।

 Know  About  SuperComputer

मगर सुपर कंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर लगे होते हैं जो प्रति सेकेंड अरबों कार्य को करने में सक्षम होते हैं। सुपर कंप्यूटर कार्य को पूरा करने के लिए पैरलर प्रोसेसिंग का उपयोग करता है। जिसमें एक कार्य को वह छोटे-छोटे कार्यों में विभाजित कर देता है। और प्रत्येक माइक्रो प्रोसेसर हर भागों में दिए गए कार्य को एक ही समय में एक साथ तेज गति से पूरा करते हैं।

सबसे बड़े और शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर पैरलर प्रोसेसिंग का इस्तेमाल करते हैं इसमें वह कोई भी प्रोसेसर को तेज और कम समय में कर सकते है। सुपर कंप्यूटर में कई प्रकार के मेट्रो प्रोसेसर एक ही समय में कार्य करते हैं। किसी भी जटिल समस्या का तुरंत हल निकाला है। इसी काबिलियत के आधार पर इन्हें सुपर कंप्यूटर कहा जाता है।

सुपर कंप्यूटर क्या है जाने हिंदी में

सुपर कंप्यूटर एक सेकंड में एक अरब गिनती कर सकता है सुपर कंप्यूटर की गति की गणना flops यानि floating Point Operating per system में की जाती है। जबकि साधारण कंप्यूटर की गति गणना MIPS यानि million Instructions per second में की जाती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की बात की जाए तो जब नए सुपर कंप्यूटर की शुरुआत हुई थी तो यह यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य करते थे। लेकिन समय और टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ अब अधिकांश नए सुपर कंप्यूटर में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है हालांकि बनावट अपनी जरूरत के हिसाब से ऑपरेटिंग सिस्टम को चेंज कर लेती है लिनक्स के अलावा Centos, Bullx, और cray Linux Operating System जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जाता है।

ज्यादातर सुपर कंप्यूटर का उपयोग साइंटिफिक कार्यों के लिए किया जाता है तो इसमें कभी-कभी ट्रेडिशनल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++ का इस्तेमाल भी किया जाता है। सुपर कंप्यूटर साधारण कंप्यूटर की तुलना में हर प्रकार से बेहतर है इसीलिए इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा होती है। जिसे खरीदना आम इंसान की बस के बाहर है।

सुपर कंप्यूटर क्या है जाने हिंदी में पूर्ण जानकारी 

सुपर कंप्यूटर की कीमत इस बार पर निर्भर करती है कि यह कितने flops की गति से गणना करता है जो सुपर कंप्यूटर जितना ज्यादा तेज होगा उसकी कीमत उतना ही ज्यादा होगी यानी वह उतना ही महंगा होगा।

सुपर कंप्यूटर की साइज भी बहुत बड़ी होती है ऊंचाई कुछ फिर से लेकर 100 फीट तक होती है इसलिए सुपर कंप्यूटर की कीमत बहुत ज्यादा होती है। दो लाख से लेकर सौ मिलियन डॉलर तक होती है। सुपर कंप्यूटर का साइज इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह सुपर कंप्यूटर कितने कंप्यूटरों से मिलकर बना है।

एक सुपर कंप्यूटर 10, 100 और 1000 या इससे भी अधिक कंप्यूटर से मिलकर बना होता है और यह सभी कंप्यूटर एक साथ कार्य करते हैं।

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल कहां किया जाता है।

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल खासकर ऐसे चित्र में किया जाता है जिसमें समय में बड़े पैमाने पर कैलकुलेशन करने की जरूरत पड़ती है परंपरागत रूप से देखा जाए तो सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल साइंटिफिक और इंजीनियरिंग एप्लीकेशन के लिए होता है। जिससे यह बड़े-बड़े डेटाबेस को आसानी से हैंडल कर सके और साथ ही बड़ी मात्रा में कंप्यूटर ऑपरेशन कर सके।

परफॉर्मेंस की अगर बात करें तो यह आम कंप्यूटर से हजारों गुना तेज और बहुत अच्छा कार्य करता है सुपर कंप्यूटर बहुत तेज शक्तिशाली और महंगे होते हैं इसीलिए इसका उपयोग वहीं पर किया जाता है जहां पर बहुत बड़े और तेजी से कैलकुलेशन करने होते हैं इसके अलावा स्पेशल ऑपरेशन में भी इसकी जरूरत होती है।

ऐतिहासिक रूप से इसका उपयोग मौसम के भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। जलवायु अनुसंधान जिसे क्लाइमेट रिसर्च कहा जाता है परमाणु अस्त्रों के सिमुलेशन करने तथा मैथमेटिकल इत्यादि जैसे काम करने की बात आती है तब हमें सही मायने में कंप्यूटर पावर की जरूरत होती है ऐसे में सुपर कंप्यूटर ही हमारे ज्यादा काम आते हैं।

सुपर कंप्यूटर कब और किसने बनाया।

अगर आप कंप्यूटर के इतिहास के बारे में अगर थोड़ा बहुत जानते होंगे तो इसका निर्माण एक व्यक्ति ने नहीं किया है बल्कि बहुत से व्यक्ति ने अपना अपना योगदान समय-समय पर दिया तब जाकर ऐसे विशाल और शक्तिशाली मशीनें देखने को मिलते हैं। जहां बात सुपर कंप्यूटर की आती है तब इसका बहुत बड़ा श्रेय Seymour Cray को जाता है। क्योंकि उनका योगदान सुपर कंप्यूटर को बनाने में बहुत ही जाता है।

Seymour Cray को सुपर कंप्यूटर की जनक भी कर सकते हैं विश्व का पहला सुपर कंप्यूटर Seymour Cray द्वारा 1960 में बनाया गया था जिसका नाम था। CDC 1604 दो सबसे तेज सुपर कंप्यूटर अमेरिका के हैं इन दोनों कंप्यूटर के नाम है। summit और Sierra, ये दोनो आईबीएम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

Super Computer Kaya hai in Hindi

Summit को जून 2018 दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटर का नाम दिया गया था। Summit से पहले Sunway taihulight विश्व का सबसे तेज कंप्यूटर था जिसका जिस का अनुमानित दाम 273 मिलियन डॉलर था।

कुल मिलाकर दुनिया के सबसे तेज 10 सुपर कंप्यूटर में पांच अमेरिका दो चाइना और 11 न्यूजीलैंड और जापान जर्मनी का है। इस मामले में भारत भी किसी देश से पीछे नहीं है। के पास भी पांच सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है जिसके नाम है।
Prayuth Cray XC40, Shastra Cray XC 40, Aditya IBM/Lenovo System, IIT Delhi HPC, PARAM Yuva 2 etc.

भारत को पहला सुपर कंप्यूटर सन 1991 में मिला जिसका नाम था। Param 8000 भारत का सबसे आधुनिक प्रतूस है। जनवरी 2018 के हिसाब से Prayuth Cray XC40 भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है इसकी मेमोरी 1.5 तेरा बाइक है यह सुपर कंप्यूटर पुणे के आई आई टी एम में सम्मिलित है।

भारत का सुपर कंप्यूटर के टॉप स्पीड 42.56 T flops per second है। इस सुपर कंप्यूटर को व्हाट्सएप ग्राम और मौसम को जांच पड़ताल करने के लिए बनाया था यह भारत में मानसून बाढ़ सूखा चक्रवात और हवा की गति जैसे मौसम बदलाव जांच जैसे मौसमी बदलाव की जांच और इसकी भविष्यवाणी बहुत आसानी से कर सकता है।

भारत में सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से लेकर मेडिकल और शिक्षा के क्षेत्र में रिसर्च के लिए किया गया है।

तो आशा है कि इस पोस्ट से सुपर कंप्यूटर क्या है इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है और सुपर कंप्यूटर को किसने बनाया है इन सभी से जुड़ी सारी जानकारी बताया गया है।

Super Computer Kaya hai in Hindi

इसे भी पढ़े : 

Web Browser kaya hai In Hindi :

Megapixel क्या है | Megapixel kaise kam karta hai : 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *