Megapixel क्या है | Megapixel kaise kam karta hai

Megapixel क्या है | Megapixel kaise kam karta hai : और मेगापिक्सल से जुडी हर एक जानकारी यहां देखे हिंदी में

Megapixel kaise kam karta hai : आज के इस आधुनिक समय में जब भी मोबाइल फोन लिया जाता है। तो सबसे ज्यादा Megapixel शब्द बहुत अधिक सुनने को मिलता है। अगर हम बात करें Female की वह इस शब्द से बहुत अच्छे से परिचित है। वैसे भी अच्छी फोटो के लिए Megapixel बहुत ही उपयोगी है। अगर मोबाइल के कैमरा के मेगफिक्सेल काम है तो उसके सेल पर प्रभाव पद जाता है। 

क्योंकि आपका फोन का जितना अच्छा कैमरा रहेगा उतना अच्छा फोटो आएगा। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। तो Megapixel के बारें में कि Megapixel क्या है। और इससे जुड़ी हर – एक प्रकार के जानकारी आपको  इस पोस्ट में बताएँगे  तो आप पूरा पोस्ट जरूर एक बार पढ़े  Megapixel kaise kam karta hai 


Megapixel kaise kam karta hai

जब हम नया फोन लेने जाते है। तो कैमरे के फिर्चस में, Megapixel की ध्यान जरूर रखते है। और हम यह कोशिश करते है। कि ज्यादा से ज्यादा Megapixel वाला कैमरा वाला मोबाइल कम से कम किमत में मिल जाए और आज के बढ़ती Technology की दुनिया में मिल भी रहा है।

तो दोस्तों क्या आप Megapixel के बारे में जानते हैं। कि Megapixel का कैमरा में आखिर काम क्या होता है। तो अगर आप नहीं जानते है। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से एक-एक प्वाइंट को पढ़िये । और लोगों को बताने का प्रयास भी करें। 

Megapixel क्या है ?

Megapixel को हम छोटा नाम मिलियन फिक्सल कहते है। क्योंकि एक मेगाफिक्सल का मतलब एक मिलियन फिक्सल के बराबर होता है। और आप सभी मिलियन को जानते ही है। दस लाख को एक मिलियन कहते है। यानि एक मेगाफिक्सल में दस लाख पिक्सल होते हैं।

2. Pixel क्या है।

कैमरा में सबसे पिछे के तरफ एक सेंसर लगा होता है। इस सेंसर में बहुत छोटे छोटे pixel होते हैं। इनमें से हर एक पिक्सल लाइट कलर को पकड़ता है। यानि जब आप फोटो ले रहे होते है। हर एक पिक्सल कलर लाइट और वातावरण को एक कैप्चर करता है।

यानी जब सभी पिक्सल आपस में जुड़ जाए है तो आपको एक फोटो दिखाई देती है। आपको बा से कि जितने ज्यादा बड़े पिक्सल होंगे आपकी फोटो में उतनी साफ देखने को मिलेगा। जब आप अपने फोटो को ज़ूम करके देखेगे तो आपकी फोटो आपको उतनी ही बारीकी से दिखाई देगा। ऎसा इसलिए कि हर एक पिक्सल ने छोटी से छोटी चीज को कैप्चर कर लिया है।

3. एक मिलियन पिक्सल क्या होता है।

एक मिलियन पिक्सल का रेजुलेशन 1152×864 होता है। यानी इसके सेंसर में 1152 लंबाई में होगें वहीं 864 पिक्सल चैड़ाई में होंगे। जब इनको गुना कर देते है तो दस लाख पिक्सल की एक फोटो प्राप्त होगा। इसलिए इस कैमरे को हम एक मिलियन पिक्सल या एक मेगापिक्सल का कैमरा कहते है।

इसी प्रकार से दो मेगापिक्सल के कैमरे 1600×1200 ठीक उसी प्रकार जब इनको भी आप गुना करेगें तो आपको 2 मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे। तो जैसे जैसे मेगापिक्सल का नंबर बढ़ाया जा रहा है तो सेंसर में भी पिक्सल की संख्या बढ़ती जा रही है।

यहां पर आप सभी को एक और खास बात बताना चाहेंगे कि मान लीजिए फोन का कैमरा 8 मेगापिक्सल है। और दूसरे का 12 मेगापिक्सल का है। तो अगर सेंसर दोनों में एक समान है तो आपको फोटो में ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा। क्योंकि सेंसर में मेगापिक्सल को और छोटा करके उसे 12 में बदल दिया गया है। परंतु मेगापिक्सल बढ़ने के साथ सेंसर की आकार भी बढ़ती है तो इससे फोटो का क्वालिटी भी बढ़ती जाती है।

DSLR क्या है। और इसका कैमरा मोबाइल के कैमरे से अच्छा क्यों होता इसके बारे में जानिए।

आपके जानकारी के लिए बता दू की सेंसर की आकार बढ़ाने से ही कैमरे के फोटो की क्वालिटी बढ़ती है। यही कारण है कि DSLR का कैमरा मोबाइल का कैमरा से कभी बेहतर होता है। क्योंकि DSLR का कैमरे का सेंसर मोबाइल के कैमरे के तुलना से कहीं ना कहीं ज्यादा बड़ा होता है।

इसके साथ DSLR कैमरे में बढ़े पिक्सल होते है। जो ज्यादा फोटो क्वालिटी को कैप्चर करने में मदद करता है। तो किसी भी कैमरे में पिक्सल की तुलना में आकर बाद होना चाहिए।

अगर किसी 8 मेगापिक्सल का सेंसर आकार 12 मेगापिक्सल के कैमरे से बड़ा है तो आपको 8 मेगापिक्सल कैमरे की फोटो कि क्वालिटी आकार 12 मेगापिक्सल के कैमरे से काफी बेहतर मिलेगा।

तो हम आशा करते है कि आप जान गए होंगे कि मेगापिक्सल क्या है। इसलिए जब भी कोई नया स्मार्ट फोन खरीदने जाए तो आपको कैमरे के सेंसर का आकार पर भी काफी ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

यदि आपसे कैमरे के बारे में किसी ने कुछ पूछ दिया तो आप उसे हर एक जानकारी अच्छे ढ़ंग से जरूर बताने का प्रयास करे। या कुछ और भी ऐसे चीन जिसके बारे में आप नहीं जानते है तो आपको नीचे कॉमेंट बॉक्स मिल जाएगा। वहा पे आसानी से कॉमेंट करके बता सकते है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम यह बताने का प्रयास किए हैं कि Megapixel क्या है,और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताने का प्रयास किया गया है तो अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को किसी भी और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे  जैसे  Facebook WhatsApp tweeter telegram पर  शेयर करने का प्रयास करें। 

और यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल में  किसी भी प्रकार का गलती हुआ हो तो आप इसे नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।  जिसे बाद वाला आर्टिकल में सुधर कर सके हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा इसके लिए मैं आप सभी का सदा आभारी रहूंगा। 

Megapixel kaise kam karta hai

 इसे भी  पढ़े :- 

Touch screen kaise kam karta hai : Touch screen कैसे काम करती है जाने हिंदी में

WIFI kaya hai jane In Hindi : WIFI क्या है जाने हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *