Artificial intelligence kya hai आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

Artificial intelligence kya hai II  or yeh kaise Kam Karta Hai Puri Jankari jane hindi me

Artificial intelligence kya hai : आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले है जो आपके लिए बहुत ही मह्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। और आज के इस दिनों में बहुत लोगों में फैला हुआ है। एलोन मस्क के OpenAI’s Dota 2 में पेशेवरों को पछाड़ दिया है। जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने आवर्त सारणी को बहुत जल्दी से बनाया है। इस पोस्ट में हम पूरी डिटेल से हिंदी में बता रहे हैं इसलिए पूरा पोस्ट आप लोग जरूर पढ़ें इससे आपको बहुत समझदारी मिल जाएगी। 

इस आर्टिकल में कम से कम इंटरनेट के बिना आपका दिन नहीं ख़तम ही सकता है। जो इस क्षेत्र में बहुत नई नई उपलब्धि के बारे में बात करता है। आसान भाषा में बोला जाए तो ये हमरी जीवन में अच्छी तरह से जुड़ सकता है। इसके अलावा ये ऑनलाइन ऐप्स और उसके सेवाओं को हम उदाहरणों का उपयोग करते हैं। जिसमें YouTube or Facebook भी शामिल है। ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स ) Artificial intelligence kya hai  ( कृत्रिम बुद्धिमत्ता से है। ) 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आप सभी को मुख्य रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे बात करेंगे। यह कैसे कम करता है,और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताएंगे तो आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े। What is artificial intelligence, 


Artificial intelligence kya hai

आसान भाषा में बोले तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कंप्यूटर में एक ऐसे सिस्टम बनाना शामिल है जो कई प्रकार के कम करने के लिए आसान हो जो मानव के एक एक बात को आसानी से सोच, समझ, और उसका विश्लेषण करके उसे आसानी से अनेक प्रकार के कामों में लाभ दे सके। DOTA 2 के खेल में सभी कंपनी को पीछे छोड़ के बारे में सोच सके। क्योंकि यह एक प्रकार का बहुत जटिल खेल है। यह एक अच्छा विकल्प है कि आप इसे आसानी से और अच्छे से उपयोग कर सके। मगर कुछ इस समस्या भी आ सकता है।

दोस्तों क्या आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानते है। नहीं जानते है तो कोई बात नहीं हम फिर भी आपका अच्छे से बताने का प्रयास करेंगे। क्या अपने काफी किसी प्रकार का कोड वाला खेल खेला है। इसी प्रकार यह भी साइड पर काम करता है। क्योंकि कंप्यूटर को चलाने के लिए साइड की जरूरत होती है। परंतु अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल अच्छे से करते है। तो आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ जुड़कर, लोगों के लिए एक ऐसे प्रणाली का विकास कर सकते है।

जो मनुष्य को अगर चलकर बहुत सारे कामों में अच्छा मदद करेगें। क्योंकि कहा भी जाता है। जिसके बारे में इंसान नहीं सोच सकता है। वह कंप्यूटर आसानी से सोच लेता है। और उसे काम को पूरा भी कर देता है।

उदाहरण के तौर पर, आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी फोटो को 10 फोटो दे और फिर उस सारी फोटो में से एक फोटो को चुन ले। तब आप फिर आप इन सारी फोटो को डिलीट कर दे मगर अब उस फोटो को लिए जिसको अपने चुने थे। यह आप से नहीं होगा मगर यह आपका कंप्यूटर आसानी से कर देगे। इतना मेमती आप जरूर समझ चुके होंगे कि कंप्यूटर मनुष्य के दिमाग से अधिक सोच सकता है।

What is artificial intelligence,

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जो है वह बहुत अधिक मात्रा में डेटा को इस्तेमाल करता है। और उस डेटा में पैटर्न का खोज करता है फिर किसी भी प्रकार के गड़बड़ी का हल करने के लिए डेटा के इस्तेमाल करने का जानकारी बताने का कार्य करता है। यह तब अधिक उपयोगी हो सकता है जब किसी कोई कम ज्यादा हो और इसका करने में काफी कम समय लग रहा हो। क्योंकि यह मनुष्य के तुलना में अधिक तेजी से काम करता है।

सबसे अच्छा बात यह है कि यह बात अच्छे तरीके से काम करता है। क्योंकि जब कोई मनुष्य किसी काम को करता है तो टेंशन में रहता है की होगा या नहीं मगर यह पूरा सटीक कम करता है। और नए नए तरीके से काम करने का प्रयास करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव संसाधन, वित्त, कानून, शिक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य के देखभाल सहित और कई क्षेत्रों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यह विशेष रूप से हार्डवेयर में भारी विकास (उस सभी डेटा का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक प्रसंस्करण शक्ति की कल्पना करें) और मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण जैसे उपक्षेत्रों के कारण संभव हुआ है।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नैतिक पहलू, विशेष रूप से डेटा संग्रह के तरीकों और इसके सुरक्षा पहलू के बारे में काफी बहस चल रही है। लेकिन बात यह है कि यह सबसे आश्चर्यजनक खोजों या विकासों में से एक है जिसे मानव जाति ने कभी हासिल किया है, और यह हर क्षेत्र में क्रांति ला रहा है। लागत प्रभावी और बहुत अधिक कुशल होने के कारण, हम निश्चित रूप से बड़े पैमाने पर प्रगति देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई क्या है ? उसके बारे में आप लोग को बता सकूं इसके गुण क्या है इसके अवगुण क्या है ?  इसका महत्व आज के इस दुनिया में क्या है ? उम्मीद करता हूं कि आप लोग को यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और अच्छी तरह से आप लोग समझ गए होंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है। 

अगर इस आर्टिकल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में कुछ छूट गया है या कहीं पर आपको कुछ दिक्कत लग रहा है तो हमें आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों में व्हाट्सएप ,फेसबुक ग्रुप में शेयर करना बिल्कुल ना भूलें,

Artificial intelligence kya hai or yeh kaise Kam Karta Hai Puri Jankari jane hindi me

इसे भी एक नजर जरूर पढ़ें:

 इसे भी पढ़े :

What is Linux Know About Linux : 

Super Computer Kaya hai in Hindi : 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *