Jaggery ( Gud ) khane ke Fayde

Jaggery ( Gud ) khane ke Fayde : गुड़ खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

Jaggery ( Gud ) khane ke Fayde : आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है गुड़ के बारे में, आयुर्वेद के अनेकों ग्रंथो में भी बताया गया है कि गुड़ के खाने से कितने जबरदस्त फायदे होते है। और आप लोग को तो इसके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी अवश्य होगा। मगर गुड़ खाने का पूरी तरह से सही लाभ तभी मिलता है जब इसके खाने का सही तरीका और सही समय का पाता हो तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को बताएंगे की गुड़ खाने का सही तरीका क्या है। और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको बताएंगे।


Jaggery ( Gud ) khane ke Fayde गुड़ खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

1. गुड़ खाने का सही तरीका क्या है।
2. गुड़ खाने का सही समय क्या है।
3. गुड़ खाने के फायदा
4. एक दिन में कितना गुड़ खाना चाहिए
5. गुड़ खाने का नुक्सान
6. किन किन लोगो को गुड़ नहीं खाना चाहिए

दोस्तो गुड़ जो है यह गुणों का भंडार है यह एक प्रकार का ऐसी गुणकारी औषधि है। जिसका उपयोग लगभग सभी करते है। इसका रंग हल्के पीले से लेकर भुरा तक होता है। इसका अगर तासीर जो है वह गर्म होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से हमे और भी ज्यादा फायदा होता है।इसके अलावा गुड़ में प्राकृतिक रूप से कुछ मिठास होती है। जिस वजह से इसे खाना सभी जो पसंद होता है।

गुड़ में क्या क्या पाया जाता है।

गुड़ में कैल्सियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन- A, विटामिन- B और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते है। इसलिए अच्छे तरीके से गुड़ का सेवन करने से कई ख़तरनाक बीमारियां होने से बचा जा सकता है।

गुड़ खाने से क्या-क्या फायदा होता है। 

. गुड़ हमरे पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन है तो इससे आपका पाचन अच्छा रहेगा।
1 इसके अलावा गुड़ हमरे शरीर से हानिकारक टोक्सिन को बाहर निकालकर हमारी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है। और यदि आपका ज्यादातर कब्ज की समस्या रहती है तो गुड़ को नियमित रूप से सेवन करे इससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

2 दोस्तों गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे बेहतरीन तत्व पाए जाते हैं जो हमरी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। अगर आप अच्छे तरीके से नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते है। तो इससे जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

3. अगर आपको पिंपल की समस्या हो तो आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। बात ऎसी है कि गुड़ हमारे ब्लड से हानिकारक प्रदार्थ को बाहर कर हमारी त्वचा को साफ रखता है। इसलिए इसे ब्लड को साफ करने का मशीन भी कहा जाता है। क्योंकि हमारी त्वचा तभी चमकदार होगी जब हमारा ब्लड सही तरह से साफ होगा इसके अलावा गुड़ हरी स्क्रीन को टाइट कर झुर्रियां और पिंपल को हटाने में मदद करती है। और हमारी त्वचा को स्वस्थ करने में काफी मदद करता है।

गुड़ में काफी अच्छा मात्रा में सुकोस पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से इसलिए इसका सेवन करने से हमारे शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा गुड़ के तासीर गर्म होती है जिस वजह से सर्दी, खासी, जुकाम और खास तौर पर यह कफ में राहत प्रदान करता है। इसके साथ साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

गुड़ खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

अस्थमा के इलाज में गुड़ ़ काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जी और आयरन की प्रॉपर्टी होती है। अगर आप गुड़ और काले तिल की लड्डू बनाकर खाए तो इससे अस्थमा में काफी हद तक राहत मिलेगी।

अगर आपके शरीर में खून की कमी है। या आपको एनीमिया है तो इस रोग में भी आप गुड़ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गुड़ ने आयरन भरपुर मात्रा में पाया जाता है। और इसका लगातार इस्तेमाल करने से यह आपके लिए फायदेमंद होता है।

जिन महिलाओं और लड़कियों को पीरियड के दौरान बहुत से पेट दर्द की शिकायत रहती है या पीरियड समय पर नहीं आता है। तो उनके लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें की प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते है जो पीरियड में दौरान पेट दर्द को कम करने में मदद करता है।

गुड़ खाने का सही समय क्या है।

वैसे तो आप गुड़ का सेवन दिन भर में काफी भी कर सकते है। पर अगर आप गुड़ का इस्तेमाल सुबह खाली पेट खाते है। तो ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

गुड़ का तासीर गर्म होता है। इसलिए अगर गुड़ को पानी के साथ घोलकर पीते है तो इससे आपको शरीर को ठंडा करके रखता है। असल में सुबह सुबह हमारा पाचन शक्ति काफी ज्यादा मजबूत होती है। जिसके हमारे खून के अंदर एसिडिक की मात्रा बढ़ जाती है और अगर हमारी शरीर में खून ज्यादा एसिडिक हो जाता है। तो कई बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

jaggery nutrition 

इसलिए अगर आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ खाते है तो यह हमारे ब्लड को अच्छा करने में मदद करता है। क्योंकि गुड़ अच्छे नेचर का हो जाता है और अगर सुबह खाली पेट गुड़ खाने के बाद उपर से एक ग्लास गुनगुना पानी पीते है तो इससे आपके जोड़ो में दर्द भी दूर हो जाती है।इसके अलावा आप सुबह के समय गुड़ का चाय भी पी सकते है तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

दोस्तो गुड़ का इस्तेमाल आप भीगे चने के साथ भी कर सकते है। इससे आप सुबह में एक्सरसाइज करने के बाद एक घंटे पहले या बाद में खा सकते है। इससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा बल्कि इससे आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है और यह कब्ज की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है।

इसके अलावा आप दोपहर के भोजन के बाद थोड़ा सा गुड़ ़ खाए तो इससे खाना आसानी से पच जाता है और आगरा आपको इस प्रकार से गुड़ खाना पसंद नही है तो आप गुड़ के बनी चिककी, गुड़ से बनी लड्डू या फिर गुड़ से बना हलवा भी खा सकते है। ये भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

अगर आप चाहे तो गुड़ के रोटी खा सकते है। और अगर आपको गला में समस्या हो या गठिया रोग हो तो आप गुड़ ने साठ डालकर खाएं तो इससे काफी हद तक राहत मिलेगी।

Jaggery Gud khane ke fayde 

अगर आप रात के खान खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाए या फिर गुड़ खाकर गर्म पानी पिए तो इससे आपको पाचन तो अच्छा होगा ही साथ ही साथ यह आपके तनाव को कम कर अच्छी नींद दिलाने में भी मदद करेगा।

आपको एक बात का जरुर ध्यान रखना है कि आप जितना पुराना गुड़ ़ खाएंगे इतना ही आपके शरीर के लिए लाभदायक होगा। अगर आप सफेद या फिर लाल रंग का गुड़ ़ खाते हैं तो इससे आपको एलर्जी जैसे सर्दी खासी जुकाम जैसे समस्या हो सकती है।

एक दिन में कितना गुड़ खाना चाहिए

हम लोग को एक दिन में 15 से 20 ग्राम से ज्यादा गुड़ ़ का सेवन नहीं करना चाहिए। यह इसका मैक्सिमम डोज है। इससे ज्यादा गुड़ का सेवन करना हमारी शरीर के लिए नुकसान साबित हो सकता है। अगर आप किसी हानिकारक जगह पर रहते हैं या फिर आपको ज्यादातर कफ समस्या रहता है। तो आप इसकी खाने की मात्रा थोड़ा सा बढ़ा सकते है।

मगर कुछ लोगो को यह लगता हैं की गुड़ का तासीर गर्म होता है इसलिए इसे गर्मियों के मौसम में नहीं खाना चाहिए। जो कि बिल्कुल गलत है गुड़ को आप गर्मी में और सर्दी दोनो के मौसम में खा सकते हैं। केवल गर्मी के समय में इसके खाने की मात्रा थोड़ा सा कम कर देना चाहिए।

हर लोगों का शरीर का तासीर अलग होता है इसलिए तेरेको का इसका सेवन करने से नुकसान होता है इसे भी जाते हैं

गुड़ खाने से क्या नुकसान है
जिन लोगों के शरीर में किसी प्रकार का सूजन हो तो उन्हें गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि गुड़ में सोकोज काफी अधिक मात्रा होता है। इससे सूजन की समस्या और भी बढ़ सकती है।

jaggery benefits In  Hindi 

अगर आपके शरीर में डायबिटीज की संख्या जाता है तो इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें ब्लड में शुगर के मात्रा बढ़ जाती है और इसे उनकी प्रॉब्लम और भी बढ़ सकती है।

दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि किसी भी चीज का इस्तेमाल ज्यादा मात्र में करते हैं तो वह हमारे शरीर को फायदे के वजह नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अगर आप गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं इससे आपको उल्टी, सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी समस्या हो सकती है।

अगर आप घर में के समय में ज्यादा मात्रा में गुड़ ़ का सेवन करते हैं तो इससे नाक से खून आने की समस्या हो सकती है क्योंकि गुड़ गरम तासीर की होती है। इसलिए गुड़ का सेवन सही मात्रा में करें। ताकि इसका आप भरपूर फायदा उठा सके

वैसे तो आप गुड़ का सेवन सभी चीजों के साथ कर सकते हैं पर मूली के साथ इसे ना खाएं। क्योंकि इससे आपको त्वचा के रोग का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो आयुर्वेद के अनुसार गुड़ के साथ मछली नहीं खाना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Jaggery Gud khane ke fayde 

 Read  More :- 

What is Reverse Osmosis Water ? Deionized Water 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *