Share Market kya hai

Share Market kya hai : शेयर मर्केट के बारे में जाने हिंदी में

Share Market kya hai : अभी के समय में सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं। वैसे तो पैसे कमाने का बहुत सारे तरीके हैं। कुछ लोग बिजनेस करके पैसे कमाते हैं, तो कुछ लोग जॉब करके पैसे कमाते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपने पैसे को दाव पर लगाकर पैसे कमाते हैं। जी हां दोस्तों दाव पर लगाने का मतलब है, कि कुछ लोग शेयर मार्केट Share market, स्टॉक मार्केट Stock market, शेयर बाजार, में अपने पैसे इन्वेस्ट करके काफी पैसे कमाते हैं।


Share Market kya hai

घबराने की जरूरत नहीं है शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट, शेयर बाजार, यह सभी एक ही है। लेकिन लोग इन्हें अलग-अलग नामों से जानते हैं। आप ने बहुत सारे लोगों को शेयर मार्केट के बारे में बात करते तो जरूर सुना होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम शेयर मार्केट के बारे में विस्तार से जानेंगे, शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट काम कैसे करता है, शेयर मार्केट से आपको फायदा कैसे होता है,

शेयर मर्केट के बारे में जाने हिंदी में

तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका इंटरेस्ट शेयर मार्केट में बढ़ जाएगा और आप इसे पढ़ने के बाद शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करके आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट दोनों एक ही मार्केट होते हैं। बहुत सारे लोग इनके नाम से परेशान रहते हैं। शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां पर बड़ी कंपनियां अपने शेयर बेचते हैं। हम लोग इन शेयर को खरीदते हैं। साथ ही आपको यह ध्यान में रखना होगा कि यहां से आपको फायदा भी हो सकता है और नुकसान भी हो सकता है।

चलिए इसे आसान भाषा में समझते हैं। यानी कि किसी भी कंपनी के शेयर आपने खरीदे हैं। उसके बाद अगर वह कंपनी को फायदा होता है, तो आपको भी फायदा होगा। लेकिन आप के शेयर खरीदने के बाद कंपनी को नुकसान होती है, तो आप को भी नुकसान होता है।
यानी कि आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं।

उतने पर्सेंट का आप उस कंपनी के मालिक बन जाते हैं। यानी कि कंपनी को फायदा होगा तो आपका भी फायदा होगा, कंपनी का नुकसान होगा तो आप का भी नुकसान होगा। यानी कि यह कह सकते हैं की शेयर मार्केट जितनी तेजी से आपको ऊंचाई पर ले जाती है, उतनी ही तेजी से आपको नीचे भी गिरा देती है। इसका मुख्य कारण यह है कि शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव होते रहते हैं।

डीमैट अकाउंट जरूरी है

आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है। डिमैट अकाउंट के बिना आप शेयर ना तो खरीद सकते हैं और ना ही बेच सकते हैं। कुछ साल पहले तक शेयरों को फिजिकल डीलिंग की जाती थी। इसमें शेयर आप डायरेक्ट खरीद सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आपको शेयर खरीदने या बेचने के लिए डिमैट अकाउंट खोलना पड़ता है।

डिमैट अकाउंट आप चाहे तो ऑनलाइन भी खोल सकते हैं या फिर बैंक या किसी शेयर ब्रोकर के द्वारा आफ डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। डिमैट अकाउंट आपके पर्सनल अकाउंट से जुड़ा होता है। शेयर खरीदने के लिए पहले आपको डिमैट अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पड़ते हैं। उसके बाद आप डिमैट अकाउंट से उतने ही शेयर खरीद सकते हैं, जितने कि आपके डिमैट अकाउंट में पैसे हैं। शेयर खरीदने या बेचने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है।

निवेश कैसे करें
अब आप सोच रहे होंगे कि शेयर मार्केट क्या होता है जान लिया, डिमैट अकाउंट के बारे में जान लिया, अब शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें। शेयर मार्केट में निवेश करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं। उस कंपनी के बारे में रिसर्च करें, अच्छे से उस कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करें।

कंपनी के बारे में जानने के लिए चाहे तो आप सलाहकारों की मदद ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। जैसे- कंपनी की वैल्यू कितना है, कंपनी मुनाफा दे रही है या नुकसान, कंपनी आगे जाकर ग्रो करेगी या डूब जाएगी आदि, प्रकार की जानकारी हासिल करके ही अपने पैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें। ऐसा करने से आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।

क्योंकि कुछ लोग शेयर मार्केट को जुआ कहते हैं। शेयर मार्केट जुआ उन लोगों के लिए है, जिन लोग बिना जांच पड़ताल के, बिना जानकारी के या फिर किसी के कहने पर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। उनके लिए शेयर मार्केट एक जुआ है।

साथ ही आप यह ध्यान दें कि आप हमेशा एक कंपनी का शेयर ना खरीदें। क्योंकि अगर कंपनी को नुकसान हो तो आपको भी हो। आप हमेशा अलग-अलग कंपनियों का शेयर खरीदे, ताकि एक कंपनी में नुकसान हो तो दूसरी कंपनियां उससे ज्यादा फायदा दे।

शेयर के प्रकार
शेयर मुक्ता कई प्रकार के होते हैं। बहुत सारे लोग इन शेयरों को अलग अलग तरीके से परिभाषित करते हैं। वैसे तो शेयर मार्केट में शेयर को तीन भागों में बांटा गया है।

1•Preferred Shares- इन शेयरो को शेयर मार्केट में काफी सुरक्षित माने जाते हैं। क्योंकि यह शेयर कंपनी कुछ खास लोगों के लिए ही मार्केट में लाती है। किसी भी कंपनी को पैसे की जरूरत होती है, तो वह अपने शेयर मार्केट में शेयर लाती है और इन शेयर को खरीदने का पहला अधिकार कुछ खास लोगों को ही दी जाती है।

Share Market kya hai

जैसे कि इस शेयर को उस कंपनी में काम करने वाले वे कर्मचारी ही खरीद सकते हैं। इस तरह कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी कंपनी के प्रॉफिट के हिस्सेदारी बन जाते हैं।
2•Bonus Shares- अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदे हुए हैं और उस कंपनी को अच्छा खासा मुनाफा हुआ है। तो कंपनी आपको मुनाफा देगी, लेकिन कंपनी आपको मुनाफा के बदले आपको कंपनी का शेयर ही देती है। इस तकनीक को Bonus Shares कहते हैं।

3•Common Shares- Common share आम आदमी के लिए होता है। इन शेयर को कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद या बेच सकता है। यह सबसे सस्ते और आम प्रकार के शेर होते हैं। जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद कर मुनाफा कमा सकता है।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट खोलना होगा। जो कि आपके पर्सनल या बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा।personal account से आप डिमैट अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं। जिससे कि आप कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

उसके बाद आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं। उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करें। तो फिर आप अपने डिमैट अकाउंट में जाकर कंपनी का शेयर खरीदे।
साथ ही आप यह ध्यान रखें कि आप अलग-अलग कंपनियों का शेयर खरीदे। साथ ही आप शेयर मार्केट के बारे में जितनी जानकारी हासिल कर सकते हैं। उतनी जानकारी हासिल करें। किताब पढ़े, फिल्में देखें, सलाहकारों से बात करते रहें। क्योंकि जितनी ज्यादा जानकारी उतना ज्यादा मुनाफा।

 Read More :

PF Provident Fund kaya hai : Provident Fund

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *