what to do after class 10th

what to do after class 10th : 10वीं क्लास के बाद कौन सब्जेक्ट को चुनें, पूरी जानकारी

what to do after class 10th :- आज के  पोस्ट में, हम बात करेंगे कि 10वीं क्लास के बाद कौन सा  सब्जेक्ट को चुनें जो  कि हमारे करियर  के लिए अच्छा है। यदि आपके दिमाग में कक्षा 10 के बाद क्या करना है सम्बंधित प्रश्न है  तो 10 के बाद कौन सा पाठ्यक्रम आवश्यक है, यह जानने  के लिए  आप इस पोस्ट  को शुरू से अंत तक जरूर  पढ़े   क्योंकि इस पोस्ट में, इन सभी सवालों का जवाब काफी बारीकी  बताया गया है


what to do after class 10th

जब आप 10वीं क्लास पास करते हैं, तो आपके दिमाग में पहला सवाल उठता है कि बोर्ड  के बाद क्या करें का 10वीं क्लास पास ही  हमारा बेहतर करियर हो सकता है। या इससे आगे की पढ़ाई करनी अच्छा होगा। 

लेकिन आप यह नहीं समझ पाएंगे कि आगे के अध्ययन में कौन से विषय  चुनना चाहिए । कौन सा पाठ्यक्रम किया जाना चाहिए कि हमारा भविष्य अच्छा हो सकता है। जब वरिष्ठ से पूछते हैं, तो कोई  कहेगा , कला ले लो,कोई  कहेगा कहेगा  कि विज्ञान ले लो और  कोई कहेगा व्यापार कर लो । एक महान जीवन जीने के लिए अच्छे पाठ्यक्रम सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।

कक्षा 10 के बाद क्या करें?

हर छात्र के लिए अच्छी नौकरियों के लिए अच्छा ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि एक ही ज्ञान की मदद से, हम कोई भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए एक छात्र के लिए सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ छात्रों को लगता है कि हम डॉक्टर बन जाएंगे और कुछ छात्रों को लगता है कि हम एक इंजीनियर बन जाएंगे।

एक छात्र को लगता है कि हम रक्षा में काम करेंगे। कोई भी छात्र किसी भी पेशे का चयन कर सकता है, यह इसके लिए स्वतंत्र है। इसके अलावा, कक्षा 10 के  बाद, स्वतंत्र छात्रों को कोई भी पाठ्यक्रम करने के लिए। एक छात्र आगे के अध्ययन में उनकी रुचि के अनुसार किसी भी विषय का चयन कर सकता है। what to do after class 10th

10वीं क्लास के बाद कौन सब्जेक्ट को चुनें?

किसी भी स्टूडेंट को 10वीं क्लास के बाद अपने रूचि के अनुसार एक कोर्स को चुनना बहुत ही जरूरी होता है। 10वीं क्लास के बाद हमारे पास तीन Options होता है। ये तीन Options में Science, Arts and Commerce आता है।

इसमें से किसी एक को चुनना बहुत ही आवश्यक है, इसमें से जो आप चुन रहे हैं वह सोच समझकर चुनना चाहिए। क्योंकि यही सब्जेक्ट 11वीं और 12वीं क्लास में आपको पढ़ाई करना होता है। इसलिए साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में कौन सब्जेक्ट हमें चुनना है

10वीं क्लास के बाद Arts Subject चुनने के फायदे।

अगर आपका 10वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक नहीं है तो आप आर्ट्स विषय को चुन सकते है। जो भी छात्र पढ़ने में कमजोर है अधिकांशतः वहीं इस कोर्स को चुनता है।

आर्ट्स सब्जेक्ट में भी कई तरह के विषयों को चुनने का विकल्प होता है। जैसे:- भूगोल, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, मनोविज्ञान आदि। 10वीं के बाद Arts( आर्ट्स ) आप इन सारे विषय को चुनकर आसानी से पढाई कर सकते है। what to do after class 10th

what to do after class 10th know 

1.आर्ट्स चुनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि छात्र IAS, IPS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकता हैं, यह सभी परीक्षा में प्रश्न यही सभी विषयों में से पूछे जाते हैं।

2. इस कोर्स को करने में दूसरों की तुलना में कम फीस लगता है।

3. आर्ट्स विषयों को पढ़ने में दूसरों की अपेक्षा आसान है।

4. आर्ट्स विषयों की तैयारी अपने से सेल्फ स्टडी करके भी किया जा सकता है।

कक्षा 10 के बाद विज्ञान (विज्ञान) चुनने के लाभ।

यदि आपका मूल्य कक्षा X में 50% से अधिक है, तो आप इस विषय को चुन सकते हैं। जो छात्र जल्दी से पढ़ते हैं, इस विषय को चुनते हैं। क्योंकि विज्ञान विषयों को समझना मुश्किल है, इसलिए जो छात्र विज्ञान विषयों को अच्छी तरह से समझ सकते हैं, वे इस पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं।

विज्ञान पाठ्यक्रम में 2 वर्ग हैं।

मेडिकल (मेडिकल):- यदि कोई छात्र डॉक्टर बनना चाहता है, तो मेडिकल को चुना जाना चाहिए। जहां छात्रों को जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान विषय सिखाया जाता है। आप इस विषय का अच्छी तरह से अध्ययन करके एक डॉक्टर बन सकते हैं।

गैर-चिकित्सा (गैर-चिकित्सा):-यदि कोई छात्र एक इंजीनियर बनना चाहता है, तो उसे गैर-चिकित्सा का चयन करना होगा जहां छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित सिखाया जाता है।

वैज्ञानिक प्रवाह की पसंद के लाभ

विज्ञान स्ट्रीम छात्रों को एक बेहतर कैरियर विकल्प प्रदान करता है।
विज्ञान धारा के साथ अध्ययन करने वाले छात्र बाद में डॉक्टर इंजीनियर बन सकते हैं।
आज का जीवन पूरी तरह से विज्ञान पर आधारित है, इसलिए बेहतर भविष्य के लिए इसमें बहुत सारी नौकरियां उपलब्ध हैं।

जो छात्र वैज्ञानिक प्रवाह के साथ अध्ययन करते हैं, वे कलात्मक सामग्री भी चुन सकते हैं।
10 वीं कक्षा के बाद वाणिज्य (व्यापार) की पसंद के लाभ।

बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र व्यापार प्रवाह का चयन कर सकते हैं। ट्रेड स्ट्रीम चुनकर, कोई भी छात्र आसानी से बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पा सकता है। क्योंकि वाणिज्य में, बैंकों से जुड़े बैंकों को पढ़ाया जाता है। व्यापार प्रवाह को वाणिज्यिक अध्ययन, लेखांकन, अर्थव्यवस्था, गणित, अंग्रेजी, आदि के विषय को पढ़ना चाहिए।

बाद में व्यापार प्रवाह के साथ अध्ययन करने वाले छात्रों के पास सीए, एमबीए, एचआर और कई अन्य उत्कृष्ट कैरियर विकल्प हैं। व्यापार छात्रों की धारा शेयर बाजार, वित्त, निवेश, आदि पर करियर बना सकती है।

10 वीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक पाठ

यदि कोई छात्र 10 वीं कक्षा के बाद 12 वीं कक्षा का अध्ययन नहीं करना चाहता है, तो वह दसवीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम में पंजीकरण द्वारा इंजीनियरिंग डिप्लोमा बना सकता है। पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम का पालन करने के बाद, बहुत सारे उपलब्ध करियर विकल्प हैं,

ताकि आपका भविष्य शानदार हो सके, फिर वह छात्र जो हमें 12 वीं का अध्ययन करना चाहता है और आप एक पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम का पालन करते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं कोर्स जिसमें आपके पास एक तकनीकी या गैर -तकनीकी डिप्लोमा है।

10 वीं कक्षा के बाद आईटीआई सबक

आजकल, ITI कोर्स की प्रवृत्ति में बहुत वृद्धि हुई है। कई छात्र कक्षा X के बाद बारहवीं कक्षा का अध्ययन नहीं करते हैं और ITI के दौरान प्रत्यक्ष पंजीकरण प्राप्त करते हैं ताकि उन्हें एक तकनीकी डिप्लोमा मिले। जिस पर कई कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं।

आईटीआई पाठ्यक्रम पर बहुत अधिक रिक्ति है जो सरकार और निजी क्षेत्रों में होती है। उनकी क्षमताओं के आधार पर, किसी भी छात्र को सरकारी या निजी नौकरी मिल सकती है।

10 वीं कक्षा के बाद सरकारी काम की तैयारी

कई छात्र कक्षा X के बाद कोई सबक नहीं लेते हैं, वे सरकारी रोजगार के लिए तैयार करना शुरू कर रहे हैं, क्योंकि दसवीं कक्षा में सफल होने के बाद भी, कई रिक्त स्थान हैं जो छात्र फॉर्म में भर सकते हैं और अपने योगिता के अनुसार स्थिति प्राप्त कर सकते हैं और उनकी योगिता के अनुसार।

यदि आप दसवें वर्ष में हैं, तो आप दसवें पाठ को पार कर चुके हैं और आप जानना चाहते हैं कि 10 वीं बाड क्या कारे, आप इस ब्लॉग को अच्छी तरह से पढ़ते हैं क्योंकि उन्होंने 10 वीं बाड क्या कार पर पूरी जानकारी दी थी, जिसके साथ उन्हें मिला था कि आप क्या करेंगे। 10, आप तय कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको आज के ब्लॉग 10 वीं बाड क्या कार में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसलिए हमारे साथ जुड़े रहें और इस पोस्ट को दोस्तों के साथ साझा करें।

what to do after class 10th

 Read  More :

Share Market kya hai : शेयर मर्केट के बारे में जाने हिंदी में

Digital Painting kaya hai : Digital Painting बारे में जाने पूरीजानकारी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *