what is diabetes full information

what is diabetes full information : डायबिटीज क्या है |डायबिटीज के क्या लक्षण है इसकी पूरी जानकरी जानिए हिंदी में

what is diabetes full information :- आज के समय में मधुमेह होना बहुत आम है। आज हुई जीवनशैली में आज हुई है, मधुमेह बहुत तेजी से लेता है। स्थिति यह है कि न केवल बुजुर्ग, बल्कि आज के समय में, युवा लोग और बच्चे भी मधुमेह से प्रभावित होते हैं। यह एक खतरनाक बीमारी है जो धीरे -धीरे शरीर को खोखला बनाती है।

एक बार यह बीमारी होने के बाद, वह जीवन भर उसके साथ रहती है। रक्त शर्करा में वृद्धि इस बीमारी का कारण बनती है और इंसुलिन ठीक से काम नहीं करता है। दूसरे शब्दों में, कई समस्याएं भी हैं। यदि इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो शरीर के अन्य हिस्से निष्क्रिय हो सकते हैं। आप मधुमेह जैसे प्रश्नों के बीच में फंस गए हैं, जो मधुमेह के कारण है, मधुमेह के लक्षण क्या हैं, इसे कैसे टाला जा सकता है, आदि। और आपको सही जवाब नहीं मिल सकता है। आज, हम आपको मधुमेह से संबंधित सभी जानकारी देते हैं।


मधुमेह के कारण —

आपको पता होना चाहिए कि हमारा शरीर अग्न्याशय ठीक से काम नहीं करता है या यह पूरी तरह से बेकार है, मधुमेह का कारण बनता है। यद्यपि मधुमेह से पीड़ित होने के लिए कई अन्य कारक हैं, लेकिन पैनरेज ग्रांथी इसका मुख्य कारण है। वास्तव में, विभिन्न प्रकार के हार्मोन अग्न्याशय, इंसुलिन और ग्लूकोन ग्रंथि से बाहर आते हैं। what is diabetes full information.

1. इंसुलिन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। यह इंसुलिन के माध्यम से है कि हमारी कोशिकाओं को हमारे रक्त में चीनी मिलती है, यह कहना है कि इंसुलिन शरीर के अन्य हिस्सों को चीनी प्रदान करने के लिए काम करता है। इंसुलिन चीनी कोशिकाओं या कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है। मधुमेह का कारण इंसुलिन हार्मोन का कम निर्माण है।

2. जब इंसुलिन कम हो जाता है, तो चीनी ठीक से कोशिकाओं और रक्त तक नहीं पहुंचती है, जिसके कारण कोशिकाओं की ऊर्जा कम होने लगती है और इस कारण से, शरीर को नुकसान होने लगता है। उदाहरण के लिए, बेहोशी, हृदय गति, आदि जैसी समस्याएं हैं। इसके अलावा, नीचे उल्लिखित 3 कारण मधुमेह प्राप्त करने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

3. मधुमेह के कारण इंसुलिन के कम निर्माण के कारण, चीनी रक्त में रक्त बढ़ाता है क्योंकि कम शारीरिक ऊर्जा के कारण, चीनी रक्त में जमा होता रहता है ताकि यह ‘मूत्र’ द्वारा निष्कासित हो। इस कारण से, मधुमेह के रोगी बार -बार मूत्र प्राप्त करते हैं। what is diabetes full information.

4. मधुमेह का मुख्य कारण भी आनुवंशिक है। यदि परिवार के किसी सदस्य के माता -पिता, भाई -बहन हैं, तो आपको भविष्य में मधुमेह की संभावना भी है।

5. जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, वे भी मधुमेह के जोखिम में हैं। आपका वजन बहुत बढ़ गया है, आपका पीए बहुत अधिक है और कोलेस्ट्रॉल या तो संतुलित नहीं है, भले ही आप मधुमेह प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, व्यायाम की कमी भी मधुमेह को आमंत्रित करती है।

मधुमेह के क्या लक्षण हैं।

1. आप पूरे दिन थका हुआ महसूस करेंगे। हर दिन बहुत सोने के बाद भी, आपको लगता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और शरीर थक गया है। ये बातें कहते हैं कि रक्त शर्करा का स्तर स्थायी रूप से बढ़ता है। what is diabetes full information.

2. मधुमेह के कारण, पेशाब बार -बार वापस आने लगा है। जब शरीर में बड़ी मात्रा में चीनी एकत्र की जाती है, तो यह मूत्र का मार्ग छोड़ देता है, जिसके कारण मधुमेह के रोगी को लगातार पेशाब की शिकायत करना शुरू हो जाता है।

3. मधुमेह रोगी बार -बार प्यासा है। चूंकि शरीर और शरीर की चीनी मूत्र के मार्ग से होकर निकलता है, जिसके कारण हमेशा प्यास जैसी स्थिति होती है। लोग अक्सर इसे हल्के में लेते हैं और यह नहीं समझते हैं कि उनकी बीमारी अब शुरू हो गई है।

4. डायबिटिक रोग का आंखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। मधुमेह के रोगी में, बीमारी की शुरुआत में दृश्य कम होने लगता है और धुंधला हो जाता है। उसे कुछ भी देखने के लिए अपनी आँखों पर जोर देना चाहिए।

5. मधुमेह की शुरुआत में, अचानक वजन जल्दी से कम होने लगता है। एक आदमी का वजन अचानक सामान्य दिनों में ही कम होने लगता है। what is diabetes full information.

6. मधुमेह के रोगियों का वजन कम होता है, लेकिन भूख भी बढ़ जाती है। आदमी की भूख अन्य दिनों की तुलना में कलेक्टर को बढ़ाती है। बार -बार खाना खाने की इच्छा है।

7. यदि आपका शरीर कहीं घायल या घायल हो गया है और यह जल्दी से ठीक नहीं होता है, भले ही एक छोटी सी खरोंच हो, तो यह धीरे -धीरे एक बड़े घाव में बदल जाएगा और संक्रमण के लक्षण स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे।

8. मधुमेह रोगी के शरीर में किसी भी संक्रमण को जल्दी से ठीक नहीं करता है। यदि आप वायरल, खोसी-ठंडा या किसी भी जीवाणु संक्रमण हो जाते हैं, तो आपको राहत नहीं मिलेगी। छोटे संक्रमण जो आसानी से ठीक हो जाते हैं, चोटों में वृद्धि हो जाती है।

9. मधुमेह की शुरुआत में कई त्वचा रोग होने लगे हैं। वर्तमान त्वचा संक्रमण बड़ी चोटें बन जाती हैं।

मधुमेह के लिए आवश्यक परीक्षण—

1. ग्लूकोज चेक

2. जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें समय -समय पर ग्लूकोज परीक्षण होना चाहिए। क्योंकि अगर मधुमेह के रोगी का ग्लूकोज स्तर बढ़ता है, तो यह रोगी के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसी समय, मधुमेह रोगियों के लिए एक रक्त परीक्षण भी आवश्यक है, यह दिखाता है कि गुर्दे ठीक से काम करते हैं या नहीं। मधुमेह का गुर्दे पर बहुत प्रभाव पड़ता है। नियमित नियंत्रण रोगी को गुर्दे की समस्या से हटा देता है।

3. कोलेस्ट्रॉल परीक्षण भी कोलेस्ट्रॉल को अनदेखा करने के लिए बहुत महंगा हो सकता है। क्योंकि मधुमेह के रोगियों में, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दोहरे हृदय रोग का खतरा होता है। रक्त में ग्लूकोज की मात्रा खराब कोलेस्ट्रॉल के आंदोलन को धीमा कर सकती है क्योंकि यह चिपचिपा हो जाता है और यही कारण है कि कोलेस्ट्रॉल जल्दी से बन जाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल रक्त की धमनियों में जम जाता है और हृदय की समस्याओं का कारण बनता है।

4. रक्तचाप में जांच उच्च रक्तचाप “मूक हत्यारे” के समान है। मधुमेह के रोगियों में उच्च रक्तचाप बहुत घातक हो सकता है। मधुमेह में उच्च रक्तचाप होने से हृदय रोग, दिल का दौरा, गुर्दे और आंखों की समस्या भी हो सकती है। इससे बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से सत्यापित रक्तचाप प्राप्त करें। what is diabetes full information.

5. पैर परीक्षण मधुमेह में रोगियों के पैरों की समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि मधुमेह में पैरों की समस्या है, तो इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि पैरों की संवेदनशीलता धीरे -धीरे शुरू होती है। इसलिए, सबसे छोटी पैर की चोट, संक्रमण रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है।

6. आंख की जांच जब रक्त में ग्लूकोज का स्तर लंबे समय तक बढ़ गई है, तो इसका रेटिना पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसे रेटिनोपैथी कहा जाता है। आंखों को होने वाली क्षति आसानी से ज्ञात नहीं होती है, क्योंकि यह आवश्यक है कि रोगी नियमित सत्यापन करता है। यदि रेटिनोपैथी का इलाज नहीं किया जाता है तो रोगी भी अंधा हो सकता है। कभी -कभी मधुमेह के रोगी अस्पष्ट देखते हैं। इस मामले में, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मधुमेह उपचार

मधुमेह एक बीमारी है जो किसी भी दवा पर निर्भर नहीं करती है। यह एक जीवनशैली -संबंधित बीमारी है और आप केवल अपनी जीवन शैली को बदलकर इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों के प्रति संवेदनशील होने के बाद भी गंभीर नहीं हैं,

यह कहना है कि वे शर्करा वाले खाद्य पदार्थ नहीं छोड़ते हैं, फास्ट फूड से प्यार करते हैं, वजन में वृद्धि पर ध्यान न दें, व्यायाम करने या योग करने के लिए नहीं, शराब पीते हैं और शराब पीते हैं और शराब पीते हैं और शराब पीते हैं और शराब पीते हैं। मीठा खाना पिएं, यह उन लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है जो रुकते नहीं हैं। जबकि यदि रोगी अपनी बीमारी के बारे में गंभीर हैं और अपनी जीवन शैली में आवश्यक बदलाव करते हैं, तो मधुमेह से छुटकारा पाना संभव है।

डायबिटीज को कैसे रोकें—

आप कम कैलोरी वसा वाले आहार, विशेष रूप से कम संतृप्ति को लेकर मधुमेह में ले जाने से खुद को बचा सकते हैं। अपने आहार में सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और ओमेगा -3 वसा स्रोत शामिल करें। इसके अलावा, अधिक फाइबर का सेवन करें। what is diabetes full information.

जितना अधिक आप जोर देते हैं, उतना ही अस्वस्थ आप पालन करेंगे। कई शोधों से पता चला है कि तनाव हार्मोन स्राव का कारण बनता है और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। तो प्रयास करें तनाव से बचने के लिए।

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मधुमेह को हमेशा के लिए बचा जा सकता है। जैसे -जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है जो मधुमेह से जुड़े होते हैं। नतीजतन, 45 वर्ष की आयु के बाद, प्रत्येक वर्ष नियमित स्वास्थ्य नियंत्रण करना आवश्यक है।

मधुमेह की चुनौतियां क्या हैं?

1. मधुमेह में कड़वा स्क्वैश बहुत फायदेमंद होता है, कड़वा लौकी में कैरेटिन नामक रसायन होते हैं, इसलिए इसका उपयोग एक प्राकृतिक स्टेरॉयड के रूप में किया जाता है, इसलिए रक्त में रक्त नहीं बढ़ता है। 100 मिलीलीटर कड़वा लौकी। रस में एक ही पानी को मिलाना और दिन में तीन बार लेना फायदेमंद है।

2. मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद है। यदि आप नियमित रूप से रोजाना 50 ग्राम मेथी खाते हैं, तो आपका ग्लूकोज का स्तर गिर जाएगा और आपको मधुमेह से राहत मिलेगी।
जामुन – रस, पत्तियां और बीज जड़ से मधुमेह को खत्म कर सकते हैं। यह दिन में दो बार पानी या दूध के साथ जामुन के सूखे बीज बनाने से राहत मिलती है।

3. प्रतिदिन कड़वे लौकी रस के साथ मिश्रित आंवला रस का एक चम्मच पिएं, यह मधुमेह के लिए सबसे अच्छी दवा है। what is diabetes full information.

4. रात के दौरान 250 मिलीलीटर पानी में 15 ग्राम ताजा आम के पत्तों को भिगोएँ। उसके बाद, सुबह इस पानी को फ़िल्टर करें और इसे पीएं। इसके अलावा, सूखे आम के पत्तों को पीसना और इसे खाना खाने से भी मधुमेह में फायदेमंद है।

5. हनी, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और कई प्रकार के ट्रेंडी माइक्रो-न्यू में समृद्ध, मधुमेह के लिए फायदेमंद है। शहद मधुमेह को कम करने में मदद करता है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छा लगा है तो आप इसे और भी सोशल मीडिया एक्सोपूणत में शेयर कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *