Arthritis Kya hai In Hindi : गठिया रोग क्या है ? जाने हिंदी में

Arthritis Kya hai In Hindi : गठिया रोग क्या है ? जाने हिंदी में

Arthritis Kya hai In Hindi : आज के समय में बहुत सारे बुजुर्ग ऐसे हैं जिन्हें चलने फिरने में काफी ज्यादा जोड़ों में दर्द होते रहता है। जिसे हम लोग गठिया के नाम से जानते है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के जरिए आप सभी को यही बताने वाले हैं। की गठिया रोग क्या होता है।

गठिया होने का कारण क्या होता है। गठिया होने पर क्या क्या लक्षण शरीर में होता है, और गठिया को दूर कैसे किया जा सकता है। इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोग को बताने वाले है।

दोस्तों गठिया को Arthritis के नाम से भी जाना जाता है। यह 100 से भी ज्यादा प्रकार के होता है। मनुष्य को गठिया रोग हो जाता है तो उसे चलने फिरने में उठने बैठने में काफी ज्यादा समस्या होती है।


गठिया रोग होता क्या है।

गठिया रोग प्यूरीन नामक प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म की विकृति से होता है जब खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो व्यक्ति जब कुछ देर के लिए बैठता है या फिर सोता है तो यही यूरिक एसिड जॉइंट यानी जोड़ों में जमा होने लगता है और यह धीरे-धीरे गठिया का रूप ले लेता है।

यूरिक एसिड हमारे शरीर में कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से बनता है। गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति की जॉइंट सेल में दर्द के साथ-साथ सूजन भी आ जाते हैं। 

इसके अलावा इस रोग में व्यक्ति की जोड़ों में कांटे भी बन जाती है जिस वजह से इससे गठिया कहा जाता है और घटिया शरीर के किसी भी एक जोर से शुरू होता है और धीरे-धीरे शरीर के सभी जोड़ प्रभावित होते हैं।

इससे सभी जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है जिसके वजह से व्यक्ति का चलना फिरना उठना बैठना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

गठिया होने का क्या-क्या मुख्य कारण है।

1. यूरिक एसिड का बढ़ जाना

गठिया होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ जाना जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो इससे जॉइंट आए यानी जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और इसके वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाता है।

तेरे को सभी प्रकार के पौष्टिक पदार्थों की आवश्यकता होती है इसमें कैल्शियम भी शामिल है। कैल्सियम का मुख्य काम हड्डियों को मजबूत रखना होता है।

2. आहार में कैल्सियम कम होना।
अगर हम कैल्शियम युक्त आहार सेवन नहीं करते हैं तो इस कारण से भी गठिया रोग हो सकता है।

3. वंशानुगत कारण से
मगर यह भी माना गया है कि कुछ जो बीमारी होते हैं वह वंशानुगत कारण से भी होते हैं जो की पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। इसमें गठिया भी शामिल है। अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को गठिया हो तो इस कारण से भी आपको गठिया रोग हो सकता है।

4. बहुत अधिक आरामदायक Lifestyle
अगर आपके लाइफ स्टाइल बहुत आराम है। यानी आप किसी भी काम को नहीं करते हो इस वजह से भी गठिया रोग हो सकता है।

5. immunity system कमजोर।
दोस्तों अगर हमारा रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत ना हो तो इस कारण से भी गठिया हो सकता है क्योंकि मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता होने से हमारा शरीर बाहरी वायरस से बैक्टीरिया से लड़ सकता है।

6. मोटापा की वजह से
एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि अगर आपके शरीर का वजन ज्यादा है तो इससे भी गठिया होने का संभावना होता है क्योंकि जब हमारा पैर शरीर का सारा भार भी उठाने में असमर्थ हो जाते हैं तो इससे घुटनों के जोड़ों में बहुत अधिक जोड़ पड़ता है और दर्द होने लगता है। इसलिए मोटापा होना भी गठिया रोगों के लिए मुख्य कारण है।

Arthritis Kya hai In Hindi

जैसे जैसे हमारा उम्र बढ़ता है। हमारे शरीर के हर जॉइंट का कमजोर होने लगती है इसके साथ-साथ मसल्स भी कमजोर होता है। जिसके वजह से हमारे शरीर में जोड़ों का फंक्शन नॉर्मल नहीं होता है तो दोस्तों बढ़ती उम्र भी गठिया होने का कारण हो सकता है।

सिगरेट पीना ना सिर्फ यह फेफड़ों के लिए नुकसान है इसके अलावा या हड्डी के लिए भी बहुत ही नुकसानदायक होता है इसलिए जो लोग इस स्मोक और ड्रिंक ज्यादा करते हैं। उन्हें भी गठिया रोग हो सकता है।

7. घुटने में चोट लगने के कारण

इसके अलावा घुटनों में चोट लगने के कारण भी हो गठिया रोग हो सकता है तो इसको भी आप बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

गठिया होने के क्या क्या लक्षण होते हैं। 

1.गठिया रोग होने का सबसे पहला लक्षण है जोड़ों में दर्द होना अगर यह दर्द व्यक्ति में लंबे समय तक हो और इसका इलाज ना करवाया जाए तो यह व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकता है।

अक्सर ऐसा भी देखा गया है की गठिया होने पर घुटने की जोड़ों में अकड़न सी हो जाती है अभी इसका मुख्य लक्षण है।

पैरों में गठिया का लक्षण सबसे जल्दी दिखता है इसमें पैरों के अंगूठे में सूजन होने लगता है और यह तब तक समस्या ठीक नहीं होती जब तक इसका इलाज ना करवाया जाए

 Know  About Arthritis Kya hai In Hindi

जब उंगलियों के जोड़ों में यूरिक एसिड का क्रिस्टल जमा हो जाते हैं तो इससे उंगलियों के जॉइंट में बहुत से सूजन हो जाता है और इसमें बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है जिसकी वजह से अंगुलियां मूड नहीं पाती है।

कई बार हाथ के केहूनी में सूजन आ जाती है और बहुत दर्द भी होता है। यदि किसी व्यक्ति घुटनों में अचानक से सूजन आ जाती है तो इससे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह भी इसका 1 लक्षण है।

अगर आपको खाने में बिल्कुल भी मन नहीं लगता है या फिर बहुत कम भूख लगती है तो भी इसको नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह भी एक गठिया का मुख्य लक्षण में शामिल है।

गठिया रोग को दूर कैसे करें।

1.प्रतिदिन मेथी दाना का सेवन करें।
इसके लिए आप मेथी के दाने को रातभर गर्म पानी में भिगोकर रख दें। और फिर सुबह उठते ही इसके पानी को पी लिया और मेथी दाना को चबा चबा कर आराम से खा ले इसका प्रतिदिन सेवन करने से यह गठिया रोग दूर करने में बहुत ही सहायक होगा।

2. रोजाना दालचीनी का सेवन करें।
दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और दर्द निवारण गुण होते हैं जो गठिया के रोग से राहत दिलाता है। आप दालचीनी को पहले अच्छी तरह से पीस लिया और फिर आपको एक चम्मच पाउडर और एक चम्मच शहद अब इसे एक कप गर्म पानी में मिलाकर पिए। आप इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

3 लहसून का सेवन करे।
लहसुन का सेवन करना गठिया के रोगों के लिए एक रामबाण इलाज है। आप प्रतिदिन सुबह को खाली पेट दो से तीन लहसुन के कली को चबाकर खाते हैं उसके बाद आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होता है। अगर आप इसको खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसको किसी भी प्रकार के सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं।

4. अदरक का सेवन करे।
अदरक में एंटी फलामेट्रिक गुण होते है। जो गठिया रोग को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप आदि को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर फिर उसमें काले जीरे का पाउडर और फिर इसमें गोलकी को मिलाकर अच्छी तरह से सेवन करें। उपाय गठिया के रोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

गठिया के रोगों के लिए आप अपना वजन कंट्रोल में रखें यानी आप अपना वजन को ज्यादा बढ़ना ना दें। साथ-साथ विटामिन डी जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है इसके लिए पर्याप्त मात्रा में सुबह की रोशनी को प्राप्त करें। इसके अलावा आप विटामिन डी युक्त आहार का प्रतिदिन सेवन करें।

यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में सम्मान बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पी है यदि आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे भी गठिया रोग दूर करने में मदद मिलती है।

सबसे महत्वपूर्ण
यदि आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं तो आपको गठिया शुरुआती में हो गया है तो आपको जल्द ही छुटकारा मिल सकता है इसलिए आप एक्सरसाइज जरूर करें।

In Hindi Arthritis Kya hai 

गठिया रोग होने पर क्या नहीं खाना चाहिए।
अगर आपको भी गठिया रोग हो गया है तो आपको आलू चावल तले हुए आलू की चिप्स नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा आपको ज्यादा चीनी नहीं खाना चाहिए। कॉफी का सेवन नहीं करें तो बहुत अच्छा है। इसके अलावा गठिया के रोगी को सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए।

तो दोस्तों मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी अगर आपको अच्छी तरह से समझ में आया है तो आप इसे दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Read  More :- 

Jaggery ( Gud ) khane ke Fayde : गुड़ खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *